Friday, January 21, 2022
HomeHaryanaहरियाणा में अब 10000 आबादी वाले सभी गांवो में लगेंगे सीवरेज ट्रीटमेंट...

हरियाणा में अब 10000 आबादी वाले सभी गांवो में लगेंगे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान कहा कि उनकी सरकार उन सभी गांवों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगवाएगी, जिस गांव की आबादी 10000 से अधिक है। बुधवार को चौटाला बोले कि, जिन गांवों की आबादी 10 हजार से कम एवं 8 हजार से ज्यादा है, उन गांवों में फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट (FSTP) लगाए जाएंगे। चौटाला ने आगे कहा कि, जनवरी 2022 से जनगणना होनी है। जनगणना के बाद जिन गांवों की आबादी ज्यादा निकलेगी, वहां पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, एफएसटीपी(FSTP) तथा तालाब-जोहड़ की सफाई व सौंदर्यीकरण कार्य कराए जाएंगे।

 

 

उन्होंने कहा, “हमारी सरकार द्वारा महाग्राम योजना को 3 हिस्सों में बांटा गया है। पहले हिस्से में 10 हजार से ज्यादा की आबादी, दूसरे में 8 से 10 हजार की आबादी एवं तीसरे हिस्से में 5 हजार से 8 हजार की आबादी वाले गांव शामिल होंगे।’इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि, जिन गांवों की आबादी 8 हजार से कम तथा 5 हजार से ज्यादा है तो उन गांवों में पोंड अथॉरिटी के अधीन काम कराए जाएंगे। उन्होंने आज बताया कि, फिलहाल हरियाणा 108 के लगभग ऐसे गांव हैं, जिनकी आबादी 10 हजार से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि, इनमें से कई गांवों में महाग्राम योजना के तहत काम किए जा रहे हैं। जोहड़ों की सफाई एवं सौंदर्यीकरण के लिए एचआरडीएफ(HRDF)से स्पेशल बजट दिया जा रहा है।

 

 

अटेली के विधायक द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उन्होंने इस योजना में जो 9 गांव शामिल करने के लिए कहा है, उनकी प्रशासन से रिपोर्ट मंगवाई जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने सोनीपत विधायक द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि जिस विधानसभा क्षेत्र में शहरी आबादी है और कोई गांव नही आता , उस हलके का विधायक साथ लगते विधानसभा क्षेत्र का गांव विधायक आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद ले सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments