HomeNationalPM Kisan Man Dhan Yojna: अब किसानो को मिलेंगे सालाना 36000 रुपये

PM Kisan Man Dhan Yojna: अब किसानो को मिलेंगे सालाना 36000 रुपये

पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को 2000 की तीन किस्त यानी सालाना 6000 रुपये मिलते थे.लेकिन अब पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानो को अब किसानों को इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपये मिल सकते हैं. इसके लिए आपको कोई दस्तावेज भी नहीं देना होगा.आइए जानते हैं क्या है ये योजना और कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है.

 

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी. जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल आदि. लेकिन अगर आप पीएम किसान का फायदा ले रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी एक्सट्रा डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है. इस योजना में 18 साल से लेकर 40 साल तक के किसान निवेश कर सकते हैं. इसमें उम्र के हिसाब से निवेश की रकम तय की गई हुई है.

 

पीएम किसान मानधन योजना के अंतर्गत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी साल के 36000 रुपये किसानों को पेंशन दी जाती है. दरअसल, मोदी सरकार किसानों को आर्थिक मदद के लिए ये राशि देती है. आइए जानते हैं आप कैसे इस योजना में थोड़े से पैसे जमा कर एक अच्छी पेंशन पा सकते हैं.

 

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ

  1. इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी किसान ले सकता है.
  2. 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक अंशदान 55 रुपये देना होगा.
  3. अगर किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उन्हें 110 रुपये जमा करने होंगे.
  4. अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे.
  5. इसके लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन होनी चाहिए.
  6.  इसमें कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक के किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक निवेश करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है.

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments