राष्ट्रीय

क्या हरियाणा में पूर्ण लॉकडाउन लगेगा ?

क्या हरियाणा में पूर्ण लॉकडाउन लगेगा ?

हरियाणा में कोरोना केसों की बढती रफ़्तार को देखते हुए हर किसी के दिमाग में ये घूम रहा है कि क्या हरियाणा में फिर से पूर्व लॉकडाउन लगाया जायेगा. क्योंकि पिछले कुछ समय से  कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. बढ़ते केसों के चलते प्रदेश के कई जिले रेड जॉन में शामिल हो चुके है. संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए सरकार ने कई गतविधियों को पर रोक लगाईं हुई है और कई ऐसे नियम शर्तें लागू करके संचालन करने की गाइडलाइन जारी की हुई है. जिससे कि संक्रमण के फैलाव पर लगाम लगाईं जा सकें.

 

आपको बता दें कि हरियाणा में 26 जनवरी तक सभी स्कूल बंद करने के आदेश जारी किये हुए है. जो जिले बढ़ते कोरोना के केसों के कारण ए कटैगरी में शामिल है. उनमें ये पाबंदी लगाईं है. जैसे ..

  • बार और रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।
  • सरकारी-निजी कार्यालयों में आपातकालीन व आवश्यक सेवाओं को छोड़कर 50 प्रतिशत कर्मचारी बुलाए जा सकेंगे।
  • दूध और दवा सहित जरूरी वस्तुओं की दुकानों को देर रात तक खोलने की छूट।
  • सार्वजनिक सभाओं, रैली और धरने-प्रदर्शनों पर प्रतिबंध।
  • सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, मनोरंजन पार्क व बिजनेस एक्जीबिशन बंद।
  • खेल परिसर व स्टेडियम में सिर्फ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेलों में भागीदारी के लिए खिलाड़ी कर सकेंगे अभ्यास
  • राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेलों के आयोजन की अनुमति होगी।
  • किसी बाहरी व्यक्ति को स्टेडियम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • सभी मनोरंजन पार्क और बिजनेस टू बिजनेस प्रदर्शनियों पर भी पाबंदियां लगाई गई है।

क्या हरियाणा में पूर्ण लॉकडाउन लगेगा ?

इस सबके बीच सवाल ये है कि क्या बढ़ते केसों को देखते हुए लॉकडाउन लगाया जा सकता है. तो उसका जवाब ये है कि पूर्ण लॉकडाउन लगाने पर सरकार का कोई शायद कोई विचार नहीं है. उसका सबसे बड़ा कारण ये है कि जितने मरीज रोजाना सामने आ रहे है, उनकी संख्या भले ज्यादा हो, लेकिन गंभीर नहीं है. हरियाणा सरकार ने अलर्ट हरियाणा सुरक्षित हरियाणा की जारी गाइडलाइन में इस तरह के दिशा निर्देश दिए हुए है जिससे कि लोगों का ज्यादा काम प्रभावित ना हो.  हालाँकि स्कूल बंद इसलिए किये हुए है क्योंकि बच्चों को वैक्सीन नहीं लग पाई है. 15+ के बच्चो का वैक्सीनेशन करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में दस वर्ष से छोटे बच्चों की कार्यक्रम में भागीदारी पर रोक लगाईं हुई है.

 

दिल्ली में लगातार तीसरे दिन संक्रमित केसों में आई कमी

दिल्ली में 13 जनवरी को रिकॉर्ड केस आने के बाद आज लगातार तीसरे दिन राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के दैनिक मामलों में कमी देखी गई. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रात के करीब साढ़े 9 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 18,286 मामलों की पुष्टि हुई है और 28 मरीजों की जान चली गई. इतने ही समय में 65621 नमूनों की जांच की गई. विभाग ने बताया कि शहर में संक्रमण दर 27.87 फीसदी है और 89819 मरीजों का इलाज चल रहा है.

Show More
Back to top button