राष्ट्रीय

क्या चुनाव से पहले रखेंगे AIIMS की आधारशिला !

क्या चुनाव से पहले रखेंगे AIIMS की आधारशिला !

दक्षिण हरियाणा के लिए बड़ी और महत्वाकांक्षी परियोजना AIIMS की आधारशिला आखिर कब रखी जायेगी ये एक बड़ा सवाल बना हुआ है. विपक्ष आरोप लगा रहा है कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों में एम्स के मुद्दे पर बीजेपी ने फायदा लिया, फिर AIIMS ठंडे बसते में चला गया और आज इतना वक्त बीतने के बावजूद भी एम्स की आधारशिला नहीं रखी जा सकी है. पूर्व मंत्री कप्तान अजय यादव ने कहा कि अब 2024 के चुनाव से पहले एम्स की आधारशिला रखी जायेगी ताकि बीजेपी फिर चुनावों में फायदा ले सकें. हालाँकि सरकार बार –बार ये कह रही है कि निर्माण के लिए सभी अड़चन दूर हो चूकी है और जल्द एम्स की आधारशिला रखी जायेगी.

क्या चुनाव से पहले रखेंगे AIIMS की आधारशिला !

वर्ष 2015 में हुई थी घोषणा 

आपको बता दें कि वर्ष 2015 में बावल रैली में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रेवाड़ी के मनेठी में एम्स बनाये जाने की घोषणा की थी. घोषणा के तीन साल बाद भी एम्स का जिक्र तक नहीं हुआ तो स्थानीय लोगों ने एम्स बनाओ संघर्ष समिति का गठन करके संघर्ष किया. कई दिन भूख हड़ताल चली, कई बड़े दिग्गज नेता धरने को समर्थन देने पहुंचे. जिसके बाद ठीक लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह खुद एम्स बनाने की चिठ्ठी धरना स्थल पर लेकर पहुंचे थे और धरने का खत्म कराया था.

क्या चुनाव से पहले रखेंगे AIIMS की आधारशिला !

लोकसभा चुनाव के बाद ये उम्मीद थी AIIMS की आधारशिला जल्द रखी जायेगी लेकिन फारेस्ट एडवायजरी कमेटी ने एम्स के लिय निर्धारित की गई जमीन को पर आपत्ति जता निर्माण पर रोक लगा दी थी. फिर हरियाणा विधानसभा चुनावों में भी ये मुद्दा गरमाया रहा. चुनावों से पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्थानीय लोगों से कहा कि मार्किट रेट पर सरकार को जमीन उपलब्ध करा दें वो एम्स का निर्माण करा देंगे.

क्या चुनाव से पहले रखेंगे AIIMS की आधारशिला !
file

कब रखी जायेगी AIIMS  की आधारशिला !  

विधानसभा चुनाव के बाद माजरा के ग्रामीणों ने जमीन उपलब्ध भी करा दी लेकिन ग्रामीणों और सरकार के बीच अलग –अलग मुद्दों पर सहमती नहीं बनी थी. लेकिन अबतक सभी अड़चन दूर हो चुकी है. जिसको लेकर कई बार बैठके हो चुकी है. ये कहा जा रहा था कि नए वर्ष 2022 के शुरुआत में एम्स की आधारशिला रखी जा सकती है.  लेकिन अभीतक को तारीख फिक्स नहीं हुई है. इसपर पर विपक्ष बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कह रहा है कि बीजेपी अब 2024 के चुनावों में एम्स का फायदा लेने के लिए चुनावों से पहले एम्स की आधारशिला रखेगी.

Show More
Back to top button