ब्रेकिंग न्यूजराष्ट्रीय

5G सेवा: देश के इन 13 शहरों में शुरू होगी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा,जानिए क्या आपके शहर का भी है नाम

देश में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए 5जी सेवा शुरू करने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) को 5जी स्पेक्ट्रम का आवंटन पत्र जारी किया है।

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को निजी क्षेत्र के दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से 5जी सेवा शुरू करने की तैयारियों में तेजी लाने को कहा। उन्होंने इन कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद यह बात कही। वास्तव में, पहली बार, दूरसंचार विभाग ने उसी दिन स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी किए हैं, जिस दिन सफल बोलीदाताओं ने अपना अग्रिम भुगतान किया है।

डॉट को निजी क्षेत्र के दूरसंचार सेवा प्रदाताओं भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, अदानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से लगभग 17,876 करोड़ रुपये मिले, जिनमें से सभी ने 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लिया। अन्य सभी दूरसंचार ऑपरेटरों ने 20 वार्षिक किश्तों में भुगतान करने का विकल्प चुना है, जबकि भारती एयरटेल ने 4 वार्षिक किश्तों के बराबर 8,312.4 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

दूरसंचार विभाग के मुताबिक देश के पहले 13 शहरों में 5जी सेवा शुरू की जाएगी। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, गुरुग्राम, चंडीगढ़, गांधीनगर, हैदराबाद और जामनगर, पुणे और लखनऊ शामिल हैं। इससे पहले 5जी को लेकर सभी ट्रायल पूरी तरह से सफल रहे हैं।

 

Show More
Back to top button