राष्ट्रीय

हरियाणा में पहली बार रेवाड़ी के 10 गांवों में होगा तितलियों पर विशेष सर्वेक्षण

हरियाणा में पहली बार रेवाड़ी के 10 गांवों में होगा तितलियों पर विशेष सर्वेक्षण

रेवाड़ी जिला के खोल खण्ड के 10 गांवों में वन एवं वन्यजीव विभाग, हरियाणा द्वारा तितलियों का विशेष सर्वेक्षण कराया जाएगा। हरियाणा में अपनी तरह का पहला सर्वेक्षण अरावली की पहाड़ी से सटे गांव नामत: पालड़ा, अहरोद, बासदूदा, खोल, मनेठी, भालकी, माजरा, नांधा, बलवाड़ी व खालेटा में 1000 हेक्टेयर क्षेत्र में तितली की विविधता के आंकलन का कार्य 28 सितंबर को होगा।
जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अध्ययन के लिए उपयोगी सर्वेक्षण
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने इस विशेष तितली सर्वेक्षण के निर्णय को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि तितलियों को हमारे इको सिस्टम का बायो इंडिकेटर माना जाता है। तितलियों की उपस्थिति एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र का संकेत है। यह समृद्ध और विविध जीवन रूपों की उपस्थिति का भी प्रतीक है। तितलियां निवास स्थान की गड़बड़ी और प्रदूषण के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं। यह सर्वेक्षण क्षेत्र की पारिस्थितिकी पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव व अंसतुलन को देखने का आधार भी बनेगा।
तितली एक महत्वपूर्ण परागणक
उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा में अपनी तरह का यह पहला तितली सर्वेक्षण (पतंगों सहित) अरावली क्षेत्र में खोल खण्ड के गांवों में किया जाएगा। प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए हर प्रकार के जीव-जंतु की महता है। तितलियां जोकि एक महत्वपूर्ण परागणक भी हैंव  कई पौधों की प्रजातियों को परागित करते हैं क्योंकि वे फूल से फूल की ओर बढ़ते हैं। पौधों और तितलियों के बीच एक सहजीवी संबंध है।
सर्वेक्षण से तितलियों के संरक्षण के लिए प्रबंधन रणनीति होगी तैयार
जिला वन अधिकारी सुंदर सांभरिया ने सर्वेक्षण को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि पीसीसीएफ एवं चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन, हरियाणा के मार्गदर्शन में यह एक दिवसीय सर्वेक्षण होगा। वन एवं वन्यजीव विभाग, हरियाणा के साथ पर्यावरण संरक्षण पर कार्य करने वाली संस्था नेचर फस्र्ट तथा तितलियों के संरक्षण से जुड़े अनेक स्वयंसेवक इस सर्वेक्षण को पूरा करेंगे। इस सर्वेक्षण के परिणाम से तितलियों और पतंगों के संरक्षण के लिए प्रबंधन रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी। हरियाणा के अरावली में तितलियों और पतंगों की प्रजातियों के रिकॉर्ड और सूची के लिए 28 सितंबर को रेवाड़ी जिला में तितली सर्वेक्षण नामक एक समयबद्ध गतिविधि की जाएगी।

Back to top button