राष्ट्रीय

SBI: पेंशनर्स अब घर बैठे जमा कर सकेंगे अपनी लाइफ सर्टिफिकेट

SBI: पेंशनर्स अब घर बैठे जमा कर सकेंगे अपनी लाइफ सर्टिफिकेट

देश के सबसे बड़े बैंक ने अपने एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी उपलब्ध कराई है। SBI के द्वारा अपने ग्राहकों को मुहैया कराए जाने वाली यह सेवा, देश में इस तरह की पहली शुरुआत होगी। SBI ने ट्वीट करते हुए यह लिखा है कि, “अब अपने घर से ही आराम से अपना Life Certificate जमा करें। 1 नवंबर 2021 को शुरू होने वाली हमारी Video Life Certificate सेवा पेंशनभोगियों को एक साधारण वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा देगी।” पेंशन की सुविधा को जारी रखने के लिए हर एक पेशनभोगी व्यक्ति को नवंबर में अपना वार्षिक जीवन प्रमाण जमा करना जरूरी होता है। आइए जानते हैं SBI की इस सुविधा का लाभ लेने का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस।

 

जाने पूरा प्रक्रिया

सबसे पहले आपको SBI के पेंशन सेवा पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद आपको, VLC प्रक्रिया आरंभ करने के लिए ‘VideoLC’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना SBI पेंशन अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करना होगा।

 

इसके बाद आपको सभी नियम और शर्तों को पढ़कर ‘Start Journey’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड डिटेल को अपने पास रखना है और ‘I am Ready’ के ऑप्शन को क्लिक करना है। इस प्रक्रिया के बाद वीडियो कॉल शुरू करने की अनुमति देनी होगी। जैसे ही SBI का कोई अधिकारी उपलब्ध होगा, आपकी बातचीत शुरू हो जाएगी। आप अपनी सुविधा के अनुसार बातचीत करने का शेड्यूल भी सेट कर सकते हैं। SBI अधिकारी आपसे स्क्रीन पर 4 अंकों का वेरिफिकेशन कोड पढ़ने को कहेगा।

 

इस प्रक्रिया के बाद आपको उस अधिकारी को अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद वह अधिकारी आपकी तस्वीर खींचेगा और आपका विडियो लाइफ सर्टिफिकेट का प्रॉसेस पूरा हो जाएगा। अगर किसा वजह से आपका सत्यापन स्वीकार नहीं किया जाता है तो, बैंक के द्वारा SMS के जरिए आपको सूचित भी कर दिया जाएगा। सितंबर में, SBI द्वारा पेंशनभोगियों के लिए SBI पेंशन सेवा वेबसाइट को नया रूप दिया गया था।

SOURCE: JAGRAN

 

Back to top button