राष्ट्रीय

PF अकाउंट वालों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, ऐसे करे चेक

PF अकाउंट वालों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, ऐसे करे चेक

दिवाली से पहले EPFO  6 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को तोहफा देने जा रहा है. दरअसल,  PF पर 8.5% ब्याज जल्द ही EPFO सब्सक्राइबर के अकाउंट में पहुंच जाएगा. श्रम मंत्री की अध्यक्षता वाले EPFO के केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने इस साल मार्च में 2020-21 के लिए पिछले साल की तरह ही 8.5% की ब्याज दर को मंजूरी दी थी. हालांकि, श्रम मंत्रालय को प्रस्तावित दर पर वित्त मंत्रालय से अनिवार्य रूप से मंजूरी लेनी होगी. श्रम मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात कर उनके सवालों के जवाब देने के बाद प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा. EPFO ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 70,300 करोड़ रुपये की आय का अनुमान लगाया था, जिसमें उसके इक्विटी निवेश के एक हिस्से को बेचने से लगभग 4,000 करोड़ रुपये और कर्ज से 65,000 करोड़ रुपये शामिल थे.

मिस कॉल से जानें बैलेंस

 

आप अपने पीएफ का पैसा चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से  011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा. इसके बाद EPFO के मैसेज के जरिए आपको PF की डिटेल मिल जाएगी. यहां भी आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है.

SMS से चेक करें बैलेंस

 

अगर आपका UAN नंबर EPFO के पास रजिस्टर्ड है तो आप अपने PF के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए ले सकते हैं. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजना होगा. इसके बाद आपको PF की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी. आपको बता दें कि अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN लिखकर भेजना होगा. पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है. पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका UAN, बैंक अकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक होना जरूरी है.

ऑनलाइन चेक करें बैलेंस

  1. ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आप ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉग इन करें, epfindia.gov.in पर ई-पासबुक पर क्लिक करें.
  2. अब आपके ई-पासबुक पर क्लिक करने पर एक नए पेज passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे.
  3. अब यहां आप अपना यूजर नाम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें
  4. सभी डिटेल्स भरने के बाद एक नए पेज पर आ जाएंगे और यहां मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा.
  5. यहां ई-पासबुक पर अपना ईपीएफ बैलेंस मिल जाएगा.

source: zee news

 

Show More
Back to top button