राष्ट्रीय

अब 75 साल तक मिलेगी पेंशन इसके साथ और भी मिलेंगे फायदे,बदले नियम

National pension system: सीनियर सिटीजन के लिए national pension system सरकार की ओर से चलाई जा रही एक शानदार स्कीम है इसको ज्यादा से ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए समय-समय पर बदलाव होते हैं. अब बुजुर्गों को ज्यादा पेंशन मिल सके पीएफ आरडीए ने कई नए बदलाव के लिए प्रस्ताव दिया है. आइए एनपीएस के सारे बदलाव को हम एक-एक करके समझे..

1. NPS में निवेश का दायरा बढ़ेगा

NPS में निवेश की अधिकतम उम्र को बढ़ाकर 70 साल किया है.यानी 70 साल तक का व्यक्ति NPS में निवेश कर सकता है. 7th Pay Commission Update कर्मचारियों को मिल गया तोहफा DA में 3% का इजाफा ,एरियर पर भी आया फैसला.

2. 75 साल तक चालू रहेगा खाता

PFRDA ने उन सब्सक्राइबर्स को भी बड़ी राहत दी है, जो 60 साल की उम्र के बाद NPS में शामिल होते हैं, वो अब NPS खाता 75 साल की उम्र तक चालू रख सकते हैं. बाकी सभी दूसरे सब्सक्राइबर्स के लिए मैच्योरिटी की सीमा 70 साल है.

3. 60 पार लोगों की NPS में दिलचस्वी बढ़ी

PERDA का कहना है कि जब हमने NPS में एंट्री के लिए उम्र की सीमा 60 से बढ़ाकर 65 साल की तो, साढ़े तीन सालों के दौरान 15 हजार सब्सक्राइबर्स ने NPS में अकाउंट खोला, जिनकी उम्र 80 साल के ऊपर थी. PFRDA के चेयरमैन सुप्रतिम बंधोपाध्याय (Supratim Bandyopadhyay) ने कहा कि इसलिए हमने अधिकतम उम्र की सीमा को और बढ़ाने के बारे में विचार किया.

4. बिना एन्युटी निकाल सकेंगे 5 लाख

इसके अलावा PFRDA ने कहा है कि ऐसे पेंशन फंड जो 5 लाख रुपये से कम हैं, इनमें से पूरा पैसा निकाला जा सके, अभी तक 2 लाख से कम पेंशन फंड वाले ही पूरा पैसा निकाल सकते हैं. ये निकासी टैक्स फ्री होगी (PFRDA ने चालू वित्त वर्ष में NPS में 10 लाख नए सब्सक्राइबर जोड़ने का लक्ष्य रखा है.पिछले साल NPS से 6 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़े थे. NPS और अटल पेंशन योजना (APY) में संयुक्त रूप से 1करोड़ नए सब्सक्राइबर जुड़ने की उम्मीद है.

5. NPS में आएंगे गारंटीड रिटर्न वाले उत्पाद

PFRDA ने NPS के तहत गारंटीड रिटर्न वाले प्रोडक्ट्स भी लाया है. मौजूदा समय में NPS में योगदान का सिस्टम परिभाषित है, यानी पेंशन NPS पेंशन फंड के प्रदर्शन पर निर्भर करती है.

Show More
Back to top button