राष्ट्रीय

E Shram Portal: अब ई-श्रम पोर्टल से जुड़ेंगे जाब पोर्टल, श्रमिकों को नहीं होगी काम की कमी

E Shram Portal: अब ई-श्रम पोर्टल से जुड़ेंगे जाब पोर्टल, श्रमिकों को नहीं होगी काम की कमी

जिन असंगठित श्रमिको ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है अब उनको काम में तलाश में इधर-उधर घुमने की जरुरत नही है.अब रोजगार देने वाले खुद उन्हें बुलाएंगे और श्रमिक मनचाही जगह पर काम कर सकेंगे। श्रम व रोजगार मंत्रालय के ई-श्रम पोर्टल को जाब पोर्टल उन्नति से जोड़े जाने की तैयारी है। ई-श्रम पोर्टल श्रम व रोजगार मंत्रालय ने अगस्त में लांच किया था और श्रम मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक गत 15 दिसंबर तक इस पोर्टल पर 12 करोड़ श्रमिक अपना पंजीकरण करा चुके हैं।

 

 

सूत्रों के मुताबिक नए वर्ष में ई-श्रम पोर्टल को उन्नति से जोड़ा जा सकता है। श्रम व रोजगार मंत्रालय नेशनल कैरियर सर्विस के नाम से पहले से रोजगार एक्सचेंज चला रहा है जिसकी शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी और यहां सरकारी,गैर सरकारी सभी प्रकार की नौकरी की जानकारी मिलती है।

 

  • सूत्रों के मुताबिक उन्नति पोर्टल असंगठित एवं प्रवासी कामगारों को ध्यान में रखकर विकसित किया गया है और यह विशेष रूप से इस प्रकार के श्रमिकों को काम दिलाने में मदद करेगा। ई-श्रम पोर्टल पर जुड़ने वाले श्रमिकों को 12 अंकों वाला पहचान पत्र भी दिया गया है और आधार से लिंक होने की वजह से उनके वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होगी। ई-श्रम पंजीकरण के दौरान फोन नंबर भी दिया जाता है जिसकी मदद से कामगारों से आसानी से संपर्क किया जा सकता है।

 

  • कई बार छोटी-छोटी कंपनियों को श्रमिकों की जरूरत होती है लेकिन उन्हें कामगार नहीं मिलते हैं। ये कंपनियां अस्थायी श्रमिकों के लिए ठेकेदार के भरोसे रहती हैं और श्रमिकों को भी यह पता नहीं चल पाता है कि उन्हें कहां पर काम मिल सकता है। उन्नति पोर्टल इस खाई को भरने का काम करेगा।

 

 

  • असंगठित कामगार इतने पढ़े-लिखे नहीं होते हैं कि वे अपनी पूरी जानकारी किसी नौकरी वाले पोर्टल पर डाल सकें और कंपनियों द्वारा बुलाए जाने का इंतजार करें। ऐसे में ई-श्रम पोर्टल को उन्नति पोर्टल से जोड़ा जाता है तो देशभर में नौकरी देने वालों के पास इन कामगारों का डाटाबेस रहेगा और वे अपनी जरूरत के मुताबिक श्रमिकों को काल कर सकेंगे।

Show More
Back to top button