राष्ट्रीय

अब जनधन खाताधारको को मिलेंगे10000 रुपये के साथ 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल बीमा भी

अब जनधन खाताधारको को मिलेंगे10000 रुपये के साथ 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल बीमा भी

साल 2014  में मोदी सरकार ने सभी लोगो को जनधन खाता खुलवाने की अपील की थी। जनधन खाताधारकों की अब किस्मत जागने जा रही है । अगर आपका किसी भी बैंक में जनधन का खाता है तो फिर आपकी मौज है, क्योंकि सरकार बड़े स्तर पर पैसा देने जा रही है। प्रधानमंत्री जनधन योजना में आप फ्री में खाता खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही कोई भी मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है। जनधन खाते के साथ में बैंक ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है। इस कार्ड के जरिए आप खाते से पैसा निकालने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं और आपको कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं।

 

 

जानिए क्या मिलेंगे फायदे 

बैंक में खाता रखने वालों के लिए जरूरी खबर है। अगर आपने अभी तक अपना अकाउंट ओपन नहीं कराया है तो आज ही खुलवा लें। केंद्र सरकार की ओर से ग्राहकों को जनधन खाते (Jandhan Khata 2021) पर पूरे 10,000 रुपये का फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री जनधन योजना में आप फ्री में खाता खुलवा सकते हैं। इसके साथ ही कोई भी मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती है। जनधन खाते के साथ में बैंक ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देता है। इस कार्ड के जरिए आप खाते से पैसा निकालने के साथ-साथ खरीदारी भी कर सकते हैं और आपको कई खास ऑफर्स मिल सकते हैं। केंद्र सरकार ने ग्राहकों में बैंकिंग सुविधाओं का विकास करने के लिए जनधन खाते की सुविधा को शुरू किया था। इसके अलावा सभी सरकारी स्कीम का पैसा भी आम जनता को इसी खाते में मिलता है।

 

 

आयु सीमा 

सरकार इस खाते में ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है। अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं भी होगा आप तब भी 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। पहले ये रकम 5000 रुपये हुआ करती थी, जिसको अब सरकार ने बढ़ाकर 10,000 कर दिया है। इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है। ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है।

 

जानिए कौन खुलवा सकता है जनधन खाता

अगर आप अभी खाता ओपन करवाते हैं तो ग्राहकों को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल बीमा कवर मिलता है। इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी योजना का फायदा ले रहे हैं तो उसका पैसा सीधे आपके खाते में आता है। जनधन खाते में जमा राशि पर आपको ब्याज की सुविधा मिलती है। इसके अलावा फ्री मोबाइल बैंकिंग का भी फायदा मिलता है।

इस खाते को आप पब्लिक सेक्टर या फिर प्राइवेट बैंक कहीं पर भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से ही कोई सेविंग्स अकाउंट है तो आप अपने उस खाते को भी जनधन खाते में बदलवा सकते हैं। भारत में रहने वाला को भी नागरिक इस खातो को खुलवा सकता है सिर्फ उसकी उम्र 10 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए।

Source: NEWZ FAST

Show More
Back to top button