राष्ट्रीय

EPFO: अब PF अकाउंट से LIC का प्रीमियम भरना हुआ आसान, देखे पूरी डिटेल्स  

EPFO: अब PF अकाउंट से LIC का प्रीमियम भरना हुआ आसान, देखे पूरी डिटेल्स  

हाल ही में ईपीएफओ ने अपने खाताधारको को एक विशेष सुविधा दी है. अब खाताधारक अपने ईपीएफ अकाउंट से एलआईसी का प्रीमियम भी भर सकते है.कोरोना के कारण बहुत से लोगो का रोजगार छिन्न गया है जिसके कारण लोगों की भविष्य की प्लानिंग पर बुरा असर पड़ा है.जिसको देखते हुए ईपीएफओ ने अपने खाताधारको को अपने ईपीएफ खाते से एलआईसी का प्रीमियम भरने की सुविधा दी है. इस सुविधा का लाभ सभी नहीं उठा सकते इसके लिए ईपीएफओ ने कुछ शर्ते तय की है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए कुछ नियम और शर्ते है जिसका खाताधारक को पालन करना होगा तभी वो EPFO के द्वारा दी गई सुविधा का लाभ ले सकते हैं. आइए जानते है इसके नियम और शर्ते क्या है .

 

  1. EPFO ने इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पीएफ खाताधारक को ईपीएफओ के पास फार्म 14 जमा कराना पड़ता है. इसके बाद इपीएफ(EPF) अकाउंट और एलआईसी(LIC) की पॉलिसी आपस में लिंक हो जाती है. इस तरह खाताधारक आकस्मिक परिस्थिति में अपने इपीएफ अकाउंट से एलआईसी की प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं

 

 

2. जब आप फार्म 14 भर रहे हो तब आपके ईपीएफ खाते में कम से कम दो प्रीमियम के बराबर पैसे खाते में हो. इसका लाभ नई एलआईसी पॉलिसी के लिए भी और पुरानी पॉलिसी के बचे प्रीमियम को भरने में भी किया जा सकता है. ईपीएफओ ने खाताधारकों को यह सुविधा सिर्फ एलआईसी की पॉलिसी के लिए दी है .दूसरी कंपनियों के लिए यह सुविधा नहीं है. खाताधारक ईपीएफ अकाउंट से किसी अन्य पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर सकते हैं.

 

source: aaj tak

Show More
Back to top button