राष्ट्रीय

UMANG APP: अब EPF यूजर्स को मोबाइल ऐप पर मिलेंगी विभिन्न सुविधाएं

UMANG APP: अब EPF यूजर्स को मोबाइल ऐप पर मिलेंगी विभिन्न सुविधाएं

उमंग भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया मोबाइल ऐप है. इसे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत केंद्र और राज्य सरकार की सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए डेवलप किया था.इसके अलावा आप इस एप्प पर ईपीएफओ  (EPFO) की अलग-अलग सेवाओं को हासिल कर सकते हैं. उमंग ऐप की मदद से यूजर्स अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा withdraw claim  को फाइल, UAN के लिए अप्लाई, क्लेम स्टेटस को चेक और जीवन प्रमाण सर्टिफिकेट के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि इस ऐप पर आपको EPFO की कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी.

 

यूएन एक्टिवेट

उमंग ऐप के जरिए ईपीएफ(EPF) यूजर्स अपने पीएफ अकाउंट से पैसा निकाल भी कर सकते हैं. इसके साथ फॉर्म 10C को एक्सेस कर सकते हैं. इसके साथ यूएन(UAN) को भी एक्टिवेट कर सकते हैं.अपनी पीएफ पासबुक को चेक कर सकते हैं. इसके अलावा वे फुल या एडवांस क्लेम को फाइल और अपने क्लेम का स्टेटस भी ट्रैक कर सकते हैं. ईपीएफ(EPF) यूजर्स अपने UAN को एक्टिवेट और कोविड-19 एडवांस के लिए भी रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.

 

UMANG APP: अब EPF यूजर्स को मोबाइल ऐप पर मिलेंगी विभिन्न सुविधाएं

ई-केवाईसी सेवाएं

उमंग एप्प के जरिये EPF के सदस्य अपने UAN को डालकर आधार लिंक जैसी केवाईसी सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं.

 

 

पेंशनधारकों के लिए  सेवाएं

आधार ऑथेंटिकेशन के बाद, पेंशनधारक अपने आधार को लिंक या अपडेट भी कर सकते हैं, जिससे वे पेंशनर सेवाओं का फायदा उठा सकें. पेंशनधारक पासबुक देख सकते हैं, और जीवन प्रमाण सर्टिफिकेट को भी जनरेट कर सकते हैं.

 

 

कर्मचारियों की जानकारी

इसमें कारोबारों द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए जमा की गई मासिक राशि के साथ कर्मचारियों की कुल संख्या की जानकारी मिलती है. वह Establishment ID द्वारा रेमिटेंस डिटेल्स और TRRN स्टेटस को भी हासिल कर सकते हैं.

 

 

विभिन्न सेवाएं

ईपीएफ सदस्य ऐप के जरिए क्लेम, पीएफ दफ्तरों को खोजना, एंप्लॉयर संबंधी पीएफ डिटेल्स और क्लेम का स्टेटस चेक कर सकते हैं. वे एसएमएस पर अकाउंट डिटेल्स और मिस्ड कॉल पर भी इन्हें हासिल कर सकते हैं.

 

 

Back to top button