राष्ट्रीय

राष्ट्रीय राजमार्गों जल्द ही भरे जाएंगे गड्ढे, परिवहन सेक्रेटरी ने दिए आदेश

राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाली तेज रफ्तार गाड़ियां NH पर बने गड्ढों की वजह से दुर्घटना का शिकार हो जाती हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सड़क एवं परिवहन सेक्रेटरी ने देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों से गड्ढों को भरने का आदेश दिया है।

परिवहन व्यवस्था किसी भी देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हमारे देश में भी परिवहन के तीन प्रमुख माध्यम है, जिनमें सड़क, रेल, वायु और जलमार्ग शामिल हैं। इन चार प्रमुख साधनों में सबसे महत्वपूर्ण सड़क मार्ग को माना जाता है। सड़क मार्ग से लोगों के आने-जाने के अलावा भारी संख्या में सामानों की ढुलाई होती है।

ऐसे में बेहतर सड़कें होना लोगों की सहूलियत के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लेकिन सामान्य सड़कों के अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी कई जगहों पर गड्ढे होते हैं, इन गड्ढों से आम लोगों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित होती ही है, इससे राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाली तेज रफ्तार गाड़ियां दुर्घटना का शिकार भी हो जाती हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सड़क एवं परिवहन सेक्रेटरी ने देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों से गड्ढों को भरने का आदेश दिया है।

गड्ढों को भरने के लिए कैंपेन

सड़क एवं परिवहन सेक्रेटरी ने विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि मिशन मोड में कैंपेन चला कर देश के सभी राजमार्गों के गड्ढों को भरा जाए। राष्ट्रीय राजमार्गों पर गड्ढे होने से अंजान मुसाफिरों को सबसे अधिक कठिनाई होती है, ये लोग इन रास्तों से कभी नहीं गुजरे होते हैं, जिससे इनके साथ दुर्घटनाएं होने की सबसे ज्यादा संभावनाएं होती हैं।

राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास पर विशेष ध्यान

पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 2028-29 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में सड़कों के अधिक विस्तार से इंफ्रास्ट्रक्चर को और भी मजबूती मिलेगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत ने देश में न केवल सड़कों का विस्तार करने का कार्य किया है बल्कि इस क्षेत्र में कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं।

 

 

Back to top button