राष्ट्रीय

नंदी की मौत पर पूरे गाँव ने मनाया शोक, निकाली अंतिम यात्रा

नंदी की मौत पर पूरे गाँव ने मनाया शोक, निकाली अंतिम यात्रा

रेवाड़ी के गाँव मुंदडा से अनौखी तस्वीर सामने आई है. जहाँ एक नंदी महाराज की मौत के बाद पूरे गाँव ने शोक मनाया और नंदी महाराज की लम्बी आयू के बाद मृत्यु होने के कारण बैंड बाजे के साथ नंदी की अंतिम यात्रा गाँव में निकाली गई.  जिस यात्रा में गाँव के बुजुर्ग, महिलायें और युवा – बच्चे सभी शामिल हुए.

 

हिंदू धर्म में गौ माता को पूजा जाता है और गौ वंशों की सेवा की जाती है. और नंदी को नंदी महाराज कहा जाता है. गाँव मुंदडा में लम्बे समय से रह रहे नंदी महाराज से ग्रामीणों का लगाव था. जिसकी लम्बी उम्र के बाद हुई मृत्यु पर ग्रामीणों ने शोक मनाया. जिस तरह उम्र पूरी करने बाद ढोल और रंग बिरंगे गुबारे लगाकर अंतिम यात्रा निकाली जाती है. ठीक उसी तरह से नंदी महाराज पर चद्दर चढ़ाई गई और फिर अंतिम यात्रा निकाली गई. और पूरे रीती रिवाज के साथ नंदी को मट्टी दी गई.

 

नंदी की मौत पर पूरे गाँव ने मनाया शोक, निकाली अंतिम यात्रा

नंदी महाराज की गाँव में लगाईं प्रतिमा

आपको बता दें कि इस गाँव के ग्रामीणों का नंदी प्रेम ऐसा है कि आज से पांच साल पहले एक नंदी महाराज की गाँव में मौत हो गई थी. जिसकी भी समाधि बनाकर नंदी महाराज की मूर्ति ग्रामीणों ने मिलकर लगवाई थी. निवर्तमान सरपंच विकास यादव और ग्रामीण बताते है कि आज जिस नंदी महाराज की मृत्यु हुई है वो भी मरने कुछ समय पर इसी समाधि के पास आकर बैठ गया था. और अब इस नंदी महाराज की भी यहीं समाधि यही बनाई जायेगी.

Show More
Back to top button