राष्ट्रीय

New Year 2022: नए साल से राजस्थान, हरियाणा, UP और उत्तराखंड में सफ़र करना होगा आसान

New Year 2022: नए साल से राजस्थान, हरियाणा, UP और उत्तराखंड में सफ़र करना होगा आसान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी है कि नए साल(New Year 2022) में राजस्थान से उत्तर प्रदेश ,हरियाणा, और उत्तराखंड का सफर मजेदार होने वाला है. नेशनल हाईवे 334बी का काम जनवरी 2022 में पूरा हो जाएगा. एनएच -334 B  यूपी के बागपत से शुरू होकर और हरियाणा के रोहना में खत्म होगा. यह नेशनल हाईवे NH-44 को भी जोड़ता है, जिससे राजस्थान के लोगों को चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल की यात्रा आसान हो जाएगी.

 

 

अपने ट्वीट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नेशनल हाईवे-334B(NH-334B) का निर्माण कार्य 93 प्रतिशत तक पूरा हो गया है. हमारा लक्ष्य है की हम इसको अगले तीन महीनों पूरा कर लेंगे. उन्होंने कहा कि इस हाईवे के बनने से बगैर किसी रुकावट के हरियाणा के रास्ते उत्तर प्रदेश से राजस्थान का सफर आसानी से कर सकेंगे. NH बनने के बाद यात्रियों को दिल्ली के भारी ट्रैफिक से निजात मिलेगा और उनका काफी समय भी बचेगा.

 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि हाईवे के निर्माण से हुए प्राकृतिक नुकसान की भरपाई की जाएगी. राज्यसभा में एक लिखित जवाब में गडकरी ने कहा कि जिन हाईवे के निर्माण और विकास कार्य में पेड़ों की कटाई हुई है, सरकार उसके उचित मुआवजा देगी. उन्होंने कहा कि ऐसे विकास कार्यों में यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है कि प्रकृति को नुकसान न हो और कम से कम पेड़ काटे जाए.

 

 

  •  राजस्थान से उत्तर प्रदेश और हरियाणा  का सफर अब आसान होने वाला है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 334बी (NH-334B) का काम जनवरी 2022 तक पूरा हो जाएगा. यह एनएच यूपी-हरियाणा सीमा के पास बागपत से शुरू होता है और हरियाणा के रोहना में समाप्त होता है. एनएच -334 B(NH-334B) हरियाणा के माध्यम से यूपी से राजस्थान तक बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा.

 

  • नेशनल हाईवे को फोरलेन बनाने के लिए 23 गांवों की 6797 कनाल जमीन को अधिग्रहित किया गया. उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत से होकर आने वाली सड़क सोनीपत, रोहतक, झज्जर, चरखी दादरी होते हुए भिवानी के लोहारू में राजस्थान बॉर्डर तक जाएगी.

 

  •  नेशनल हाईवे 334B सीधे नेशनल हाईवे-44 को भी जोड़ता है. फिलहाल यात्रियों को सफर करने के लिए करीब 4 से 5 घंटे का समय लगता है. एनएच (NH) बन जाने से दिल्ली और चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को आसानी होगी और समय की भी बचत होगी.

Show More
Back to top button