राष्ट्रीय

Indian Railway: जानें टिकट कैंसल किए बिना यात्रा की तारीख कैसे बदल सकते है

Indian Railway: जानें टिकट कैंसल किए बिना यात्रा की तारीख कैसे बदल सकते है

इंडियन रेलवे को भारत की लाइफ लाइन भी कहा जाता है। अब आप बिना ट्रेन टिकट को कैंसल किए अपनी यात्रा की तारीख बदल सकेंगे। इस पहल से करोड़ों यात्रियों को सीधा फायदा होने वाला है। भारतीय रेलवे द्वारा बदले गए इन नियमों के बाद अब यात्री अपनी यात्रा को prepone और postponed भी कर सकते हैं। अब तारीख को बदलने के अलावा यात्री अपनी यात्रा का बोर्डिंग स्टेशन भी चेंज कर सकेंगे।

इसके लिए यात्री को बोर्डिंग स्टेशन के मैनेजर को एक लिखित एप्लीकेशन देना होगा या उन्हें यात्रा के 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर अपने बोर्डिंग स्टेशन को बदलवाना होगा। इसके अलावा भी भारतीय रेलवे ने कई और बदलाव किए हैं।

जानें इनके बारे में
भारतीय रेलवे द्वारा किए गए इन बदलावों के तहत अब आप अपनी यात्रा के गंतव्य स्टेशन को भी आगे बढ़ा सकते हैं। अर्थात आपने जिस स्टेशन तक टिकट को बुक किया था उसके आगे के स्टेशन तक भी आप जा सकेंगे।
इसके लिए यात्री को टिकट चेकिंग स्टाफ से मिलकर उन्हें अपनी यात्रा के विषय में जानकारी देनी होगी। इन बदलावों में इस बात का स्पष्ट उल्लेख किया गया है कि आप अपनी यात्रा की तारीख को केवल एक बार ही Prepone या Postponed कर सकते हैं।

Back to top button