राष्ट्रीय

बीना इन्टरनेट कैसे करें यूपीआई पेमेंट, जाने कैसे

बीना इन्टरनेट कैसे करें यूपीआई पेमेंट, जाने कैसे

टेक्नोलॉजी के इस दौर में देश आगे बढ़ रहा है. पिछले कुछ वर्षों ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. लेकिन इंटरनेट स्पीड स्लो या कई इलाकों में इंटरनेट ना मिलने के कारण काफी कठनाइयों का सामना करना पड़ता है. लेकिन हम आपको बता रहे है कि बिना इंटरनेट यानी ऑफलाइन मोड पर यूपीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

आप अपने फोन के माध्यम से यूएसएसडी कोड का उपयोग करके ऑफलाइन मोड में यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेष रूप से, *99# सेवा सभी मोबाइल यूजर्स के लिए शुरू की गई थी, चाहे मॉडल कुछ भी हो और यह स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों का सपोर्ट करता है। साथ ही, UPI पेमेंट करने के लिए फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए, ऑफलाइन यूपीआई ज्यादा जरूरी नहीं है जोकि यूपीआई ऐप्स जैसे फोनपे, Google पे इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, फीचर फोन यूजर्स यूपीआई का उपयोग करने के लिए * 99 # यूएसएसडी कोड का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, यह फीचर इंटरनेट की समस्या का सामना कर रहे स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अच्छा है।

  • सबसे पहले अपने फोन के कीपैड से *99# टाइप करें और कॉल कर दें.
  • अब आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएंगे. पहला ऑप्शन “Send Money” होगा तो 1 डायल करें.
  • अब आपसे पूछेगा कि आप पैसे कहां और कैसे भेजना चाहते हैं, जैसे मोबाइल नंबर पर, UPI ID पर, IFSC कोड से या किसी पहले से सेव बेनिफिशरी को.
  • अब इनमे से कोई ऑप्शन सिलेक्ट करके डिटेल्स भर दें और सेंड पर टैप कर दें.
  • अब अमाउंट डालें और सेंड कर दें.
  • अब रिमार्क डाल दें.
  • अब आपसे यूपीआई पिन पूछेगा उस पर टैप करें और भेज दें. अब पेमेंट हो गया है.

 

विशेष रूप से, आप UPI USSD कोड को डिसऐबल भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको *99# पर कॉल करना होगा। लिस्ट से ऑप्शन 4 “माई प्रोफाइल” सिलेक्ट और फिर नंबर 7 सिलेक्ट करें, जिसे यूपीआई से डी-रजिस्टर करना है। यूएसएसडी कोड यूपीआई भुगतान सर्विस को डिसऐबल करने के लिए अपनी पसंद की कन्फर्म करें।

Back to top button