राष्ट्रीय

EPFO : PF अकाउंट में आपको कितना ब्याज मिला है जाने इन तरीकों से

EPFO : PF अकाउंट में आपको कितना ब्याज मिला है जाने इन तरीकों से

भविष्य निधि खातों या PF Account में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कई पीएफ खाताधारकों को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पहले ही 8.5% का ब्याज मिल चुका है. हालांकि कुछ लोग अपने खाते में जमा ब्याज राशि को देखने के लिए साइट पर लॉग इन करने में परेशानी झेल रहे हैं.

 

EPFO ने ईपीएफ सदस्यों के लगभग 25 करोड़ खातों में पीएफ की ब्याज दर 8.5 प्रतिशत जमा करने के निर्देश जारी किए हैं. ईपीएफओ ने एक ट्वीट में यह बात कही है. 8.5 फीसदी ब्याज दर का फायदा 25 करोड़ अकाउंट होल्डर्स को मिलेगा जो ईपीएफओ से जुड़े हैं. इन खाताधारकों के खाते में पैसे आने शुरू भी हो गए हैं. EPFO ने 30 अक्टूबर 2021 के एक सर्कुलर में पीएफ खातों के लिए वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दर की घोषणा की है.

 

इतना मिल रहा है ब्याज

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 के पैरा 60(1) के तहत EPF के प्रत्येक सदस्य के खाते में वर्ष 2020-21 के लिए 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज जमा करने की केंद्र सरकार की मंजूरी के बारे में बता दिया है.

 

कैसे चेक करें बैलेंस

पीएफ की राशि जांचने के लिए ईपीएफओ सदस्यों को मिले UAN से चेक करना होगा. ईपीएफ के जो मेंबर ईपीएफओ पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं, वे EPFOHO UAN ENG टाइप करके 7738299899 पर एक एसएमएस करें

मिस्ड कॉल से चेक करें पीएफ बैलेंस

ईपीएफओ के रजिस्टर्ड यूजर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं जिसके बाद उन्हें पीएफ खाते के बैलेंस की डिटेल के साथ एक एसएमएस प्राप्त होगा

 

EPFO वेबसाइट के जरिये पीएफ बैलेंस चेक करें

  • 1) ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • 2) अब, ‘Our Services’ टैब पर जाएं और ‘For Employees’ पर क्लिक करें
  • 3) नए पेज पर ‘मेंबर पासबुक’ पर क्लिक करें
  • 4) आपको अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • 5) एक बार जब आप लॉग इन करते हैं, तो आपके पासबुक और आपकी कंपनी के योगदान और उस पर मिले ब्याज दोनों को दिखाया जाता है

Back to top button