राष्ट्रीय

आधार कार्ड अपडेट :जानिए आप आधार कार्ड में कितनी बार बदलाव कर सकते है

आधार कार्ड अपडेट :जानिए आप आधार कार्ड में कितनी बार बदलाव कर सकते है

भारत में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स में से एक है. आधार कार्ड किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा लेने के लिए, एलपीजी गैस सब्सिडी समेत कई सरकारी योजनाओं के लिए यह जरूरी डॉक्यूमेंट है. ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि, आपके इस डॉक्यूमेंट में सारी जानकारी बिल्कुल सही हो. अगर आपको अपने नाम, पता, लिंग या फिर जन्म तिथि को सही करवाना है. तो पहले ही जान लें कि आप कितनी बार आधार कार्ड में करेक्शन करा सकते हैं.

 

आधार कार्ड : नाम में सिर्फ 2 बार करेक्शन संभव

दरअसल, UIDAI वेबसाइट के मुताबिक, आधार में नाम करेक्ट करवाने के लिए सिर्फ दो ही मौके दिए जाते हैं. लेकिन उसमें भी कुछ शर्तें हैं. अगर आप इस शर्त के अलावा पूरा नाम चेंज करवाने की सोच रहे हैं तो वह संभव नहीं है. इसके लिए या तो नाम में स्पेलिंग मिस्टेक, सरनेम लगवाना या फिर हटवाना और शादी के बाद नाम चेंज कराना हो तो आप करेक्शन करा सकते हैं.

 

आधार कार्ड : लिंग में सिर्फ एक बार करेक्शन संभव

आधार कार्ड में लिंग या जेंडर करेक्शन के लिए पूरी लाइफटाइम सिर्फ एक ही मौका मिलता है. इसलिए जरूरी है आप देख और समझकर ही इसे बदलें. वैसे अधिकतर इसमें कम ही गलती देखने को मिलती है.

 

आधार कार्ड : एड्रेस को सही कराने की कोई लिमिट नहीं है

जगह बदलने के बाद या फिर घर बदलने के बाद बहुत जरूरी होता है कि, आधार कार्ड में सही एड्रेस अपडेट कराया जाए. इसलिए एड्रेस के लिए कोई सीमा नहीं है. आप कितनी बार भी इसे सही करा सकते हैं.

 

कितनी बार करवा सकते है बदलाव

  1.    नाम (Name): सिर्फ दो बार कराया जा सकता है करेक्शन
    2. जम्न तिथि (Date of Birth ) : केवल एक बार करेक्शन हो सकता है
    3. पता ( Address) : इसकी कोई सीमा नहीं है, क्योंकि लोग घर बदलने या जगह बदलने के बाद इसे बदलवाते है, जो जरूरी भी है.
    4. लिंग (Gender) : इसमें भी आप सिर्फ एक बार ही बदलाव करा सकते हैं
    5. मोबाइल नंबर (Mobile No.): इसमें भी कोई सीमा नहीं है, कितनी बार भी करेक्शन कराया जा सकता है.
    6. फोटो ( Photo): अगर फोटो क्लियर नहीं है या फिर कोई भी वजह, इसे कितनी बार भी सही कराया जा सकता है.

ऑनलाइन कैसे करे बदलाव

सबसे पहले आपको UIDAI वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद इसमें मेरा आधार ऑप्शन को चुनें. और फिर अपडेट योर आधार सेक्शन पर क्लिक करें. साथ ही अपडेट demographics data online के विकल्प को चुनें. इसके बाद आप एक नए पेज पर शिफ्ट हो जाएंगे. आधार अपडेट के लिए आगे ऑप्शन पर क्लिक करते हुए यूजर्स को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद जैसे ही आप ओटीपी पर क्लिक करेंगे, आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. इसके बाद लॉगइन करते हुए आपको, demographics data अपडेट को चुनना होगा. सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद पेमेंट कर दें.

 

Show More
Back to top button