राष्ट्रीय

दिल्ली में कम रेट में मिल रहे सरकारी फ़्लैट

दिल्ली में कम रेट में मिल रहे सरकारी फ़्लैट

दिल्ली विकास प्राधिकरण की नई आवासीय योजना 20 से 22  दिसंबर के बीच लांच की जाएगी। योजना के ब्रोशर के प्रारूप  को अंतिम रूप दिया जा रहा है।योजना में 15500 फ्लैट शामिल होंगे। फ्लैट HIG,MIG,LIG एवं EWS सभी श्रेणियों के होंगे। आवेदन करने के लिए लगभग 2 माह का समय मिलेगा। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में डीडीए बोर्ड की बैठक में इस योजना को पिछले माह की स्वीकृति मिल चुकी है ।योजना के सभी फ्लैट पूर्वर्ती योजनाओं में लौटाए गए हैं। जो द्वारका, नरेला, रोहिणी व जसोला में बने हुए हैं। हालांकि बोर्ड बैठक में 15000 फ्लैटों का प्रस्ताव था जबकि अब संख्या थोड़ी बढ़ गई है।

 

 

इन फ्लैटों को जिन खामियों के कारण पूर्व में लौटाया गया था। उन्हें भी दुरस्त कर ही दिया गया है इसके साथ ही इनकी कीमते भी पुरानी ही रखी जा रही हैं। बता दे कि पिछली बार की तरह इस बार भी आवासीय योजना पूर्णतया ऑनलाइन ही होगी। योजना की एक खास बात यह भी है कि इसको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना से सीधा जोड़ा गया है। ऐसे में उपभोक्ता इसका भी लाभ उठा सकते हैं। केवल कब्जा प्रपत्र हस्तांतरण के लिए ही आवंटी को डीडीए कार्यालय आना होगा।

 

 

कौन कर सकता है आवेदन

इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक को भारत का नागरिक होना चाहिए। आवासीय योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास दिल्ली में 67 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा का फ्लैट या प्लॉट नहीं होना चाहिए। ईडब्ल्यूएस श्रेणी के फ्लैटों के लिए आवेदनकर्ता की आय 300000 तक और परिवार की आय ₹1000000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

 

 

कैसे करें आवेदन

डीडीए वेबसाइट पर आवास योजना के विकल्प पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें आवेदनकर्ता को नाम मोबाइल नंबर, पता समेत अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आवेदक का खाता खुल जाएगा। जिसके बाद वह इस नई आवासीय योजना में आवेदन कर सकेगा।इसके बाद ऑनलाइन लॉटरी के जरिए आवासीय योजना के फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा।

 

 

वीएस यादव (आयुक्त आवास, डीडीए) ने बताया कि नई आवासीय योजना के हर पहलू की जानकारी वाला ब्रोशर तैयार हो रहा है। योजना चूंकि पूरी तरह आन- लाइन है तो इसके लिए डीडीए की वेबसाइट पर आवेदन से जुड़ी पूरी प्रक्रिया का साफ्टवेयर भी अपलोड किया जाना है। एक बार ट्रायल भी किया जाएगा। योजना की शुरुआत की अनुमानित तिथि 20 है, लेकिन 21 या 22 तक लांच कर दी जाएगी।

 

Source: Delhi breakings.com

Show More
Back to top button