राष्ट्रीय

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मोबाइल ऐप लांच

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया मोबाइल ऐप लांच

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणित ने रविवार को ‘फिट इंडिया मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया। फिट इंडिया कार्यक्रम के दो साल पूरे होने पर मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में ये लॉन्चिंग की गई।

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस मौके पर अपनी रस्सी कूदने की स्किल्स भी दिखाईं। काफी देर तक वो रस्सी कूदते रहे। इस दौरान स्पोर्ट्स मिनिस्टर की हौसलाफजाई के लिए कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने तालियां बजाईं। अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह एक मुफ्त मोबाइल एप्लिकेशन है, जो फिटनेस की निगरानी में मदद करेगा। साथ ही उन्होंने एक स्लोगन भी दिया- फिटनेस का डोज, आधा घंटा रोज।

राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर ऐप लॉन्चिंग को यादगार बनाने के लिए भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, पहलवान संग्राम सिंह, खेल पत्रकार अयाज मेमन और एअर इंडिया की कैप्टन एनी दिव्या भी वर्चुअली इससे जुड़े।

यह ऐप एन्ड्रायड और IOS पोर्टल पर उपलब्ध होगा और इसे यह ध्यान रखते हुए विकसित किया गया है कि यह सामान्य स्मार्टफोन पर भी काम कर सके। साल 2019 में प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की थी। पिछले दो सालों में यह अभियान फिट इंडिया स्कूल सप्ताह, फिट इंडिया फ्रीडम रन, फिट इंडिया साइकलोथॉन और अन्य विभिन्न फिटनेस अभियानों के माध्यम से लाखों लोगों तक पहुंचा है।

Show More
Back to top button