राष्ट्रीय

परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना : उपायुक्त

परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना : उपायुक्त

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के माध्यम से समाज में अंतिम छोर पर खड़े नागरिक तक सरकार की लोक हितैषी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।

उपायुक्त ने यह जानकारी गत दिवस मुख्यमंत्री मनोहर लाल की परिवार पहचान पत्र व मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित समीक्षा वीसी उपरांत अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी परिवार पहचान पत्र में दर्शाई गई आय, जाति व दिव्यांगजन के सत्यापन के कार्य को तेजी से पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी प्रकार की देरी एवं लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि आय का सत्यापन इसलिए करवाया जा रहा है ताकि गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार कल्याण योजना में शामिल कर इन परिवारों के लिए आय के स्त्रोत जुटाकर इनकी आय को बढ़ाया जा सके। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि जिन लोगों ने अपना परिवार पहचान पत्र या फैमिली आईडी नहीं बनवाई है वे इसे बनवा लें क्योंकि भविष्य में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए अपनी व अपने परिवार की सही जानकारी भरें, यह सभी के हित में है। सही जानकारी होने से पात्र लाभार्थी को सही समय पर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हरियाणा के किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है जो कृषि और किसानों से संबंधित समस्त जानकारी को एकत्रित करके रखता है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार को प्रदेश के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल का जो नुकसान होता है उसका उचित मुआवजा देने में भी मदद मिलती है।

डीसी ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर दर्ज किसानों के डाटा व कृषि विभाग द्वारा दर्ज कराए गए डाटा के मिलान उपरांत जिन किसानों का डाटा मिसमैच पाया गया है उनकी सूची गांवों में चस्पा की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिन किसानों को अपना डाटा सही करना हो वे लॉगिन आईडी से लॉगिन करके डाटा दुरूस्त कर सकेंगे।

Show More
Back to top button