राष्ट्रीय

WhatsApp पर शुरू हुआ डिलीवरी स्कैम

WhatsApp पर शुरू हुआ डिलीवरी स्कैम

सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने यूजर्स को एक नए डिलीवरी स्कैम के बारे में चेतावनी दी है जो कि तेजी से फैल रहा है. स्कैमर वाट्सऐप के माध्यम से मैलिशियस लिंक वाले मैसेज भेजते हैं और यूजर्स को उनके ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में नोटिफाई करते हैं. फिर यूजर स्कैम के शिकार हो जाते हैं और अपना बैंक खाता साफ करवा बैठते है . जब आपने इस लिंक पर क्लिक करते है तो इसका  फायदा स्कैमर्स को होगा.

Kaspersky लैब के रूसी सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने पैकेज डिलीवरी घोटालों के बारे में चेतावनी जारी की है जो तेजी से बढ़ रहे हैं. रिसर्चर्स ने खुलासा किया कि अटैकर ऑनलाइन डिलीवरी कंपनियों के अधिकारियों के रूप में सामने आए. फिर वे उस व्यक्ति को एक पैकेज के बारे में नोटिफाई करते हैं जिसे उनके लोकेशन तक पहुंचाने की जरूरत होती है. हालांकि, यह प्रोसेस उतनी सहज नहीं है जितनी दिखाई देती है.

https://www.tv9hindi.com/technology/delivery-scam-on-whatsapp-one-mistake-can-rob-all-your-bank-savings-780470.html

Kaspersky लैब ने कहा, “रिसीवर द्वारा पेमेंट की डिमांड करने वाले अनएक्सपेक्टेड पार्सल इस पिछली तिमाही में सबसे ज्यादा कॉमन स्कैम में से एक रहे. ‘मेल कंपनी’ के चालान का कारण सीमा शुल्क से लेकर शिपमेंट लागत तक कुछ भी हो सकता है. सर्विस के लिए भुगतान करने का प्रयास करते समय यूजर्स को एक नकली वेबसाइट पर ले जाया गया, जहां उन्होंने न केवल पैसे खोने का जोखिम उठाया बल्कि उनके बैंक कार्ड के डिटेल को भी एक्सेस कर लिया गया. का जोखिम उठाया.”

Important: जब आप किसी भी ऑनलाइन साईट  से कुछ खरीदते हैं, तो आप जानते हैं कि आपने क्या ऑर्डर किया है और पार्सल आपको कब डिलीवर किया जाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके पास ऐप पर एक ट्रैकर है और आपको प्रोडक्ट्स के स्टेटस के बारे में नोटिफिकेशन भी मिलते हैं. ऐसे खतरों, फ़िशिंग हमलों को दूर रखने के लिए सिक्योरिटी सॉल्यूशन सेट करने की सलाह दी जाती है.

कोई भी कंपनी आपको सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए कभी भी भुगतान करने के लिए नहीं कहेगी, भले ही आपने पेमेंट के कैश ऑन डिलीवरी मोड का विकल्प चुना हो. ऑर्डर पहले आपको डिलीवर किया जाएगा और फिर आप पेमेंट कर सकते हैं .आपसे कोई एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं लिया जाएगा चाहे कुछ भी हो जाए.

 

Back to top button