राष्ट्रीय

LPG cylinder: केंद्र सरकार जल्द ही रसोई गैस सिलिंडर में करने जा रही है बदलाव,जाने किसको होगा फायदा  

LPG cylinder: केंद्र सरकार जल्द ही रसोई गैस सिलिंडर में करने जा रही है बदलाव,जाने किसको होगा फायदा  

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में यह जानकारी दी है .इससे पहले एक सदस्य ने सिलेंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का जिक्र किया था. पूरी ने इसके जवाब में कहा हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को खुद ही सिलेंडर का भारी वजन उठाना पड़े. उन्होंने कहा की हम इसके वजन में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है.

 

 

केंद्र सरकार महिलाओं को राहत देने के लिए एलपीजी सिलेंडर का वजन कम करने का प्लान कर रही है. घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है.

 

 

उन्होंने कहा कि हम एक रास्ता निकाल लेंगे चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर 5 किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका. हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसके अलावा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि तेल विपणन कंपनियों ने देश भर में उज्जवला 2.0 और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए हैं.

 

Back to top button