ब्रेकिंग न्यूजराष्ट्रीय

Bharat Bill Pay: अब NRI किसी भी देश में बैठ कर सकेंगे बिल का पेमेंट

अब आपके परिवार के कोई भी सदस्य दूसरे देश में बैठ कर आपका बिजली बिल, पानी का बिल, टेलिफोन का बिल जैसे- कई अलग-अलग तरह के बिल का पेमेंट कर सकते हैं।

अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य या बच्चे विदेश में रहते हैं, तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल अब आपके परिवार के कोई भी सदस्य दूसरे देश में बैठ कर आपका बिजली बिल, पानी का बिल, टेलिफोन का बिल जैसे- कई अलग-अलग तरह के बिल का पेमेंट कर सकते हैं।

 

Bharat Bill Pay से करें पेमेंट

दरअसल, RBI ने उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छी खबर दी है, जिनके बच्चे विदेश में रहते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि भारत में रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों और NRI बच्चों को किसी भी तरह के बिल और अन्य पेमेंट के संबंध में समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब आरबीआई ने भारत में रहने वाले परिवारों की ओर से दूसरे देश से बिल भुगतान स्वीकार करने के लिए भारत बिल पे को सक्षम करने का प्रस्ताव दिया है।

 

इन बिलों का कर सकते हैं पेमेंट

भारत बिल पे से अब NRI बिजली, टेलिफोन, DTH, Gas, पानी के बिल जैसे घरेलू यूटिलिटी बिलों के अलावा, इश्योरेंस प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, स्कूल फीस, इंस्टीट्यूशन फीस, Credit Card, FasTAG रिचार्ज, लोकल टैक्स, हाउसिंग सोसाइटी जैसे तमाम पेमेंट्स का भी एक सिंगल विडों से भुगतान कर सकते हैं। यानि अब विदेश में बैठे लोगों को भारतीय खातों में पैसे भेजने और फिर ऐसे बिलों का भुगतान करने के बजाय, बिलों का भुगतान करने में सक्षम होंगे। बता दें कि अभी तक भारत बिल पे से भारत में रहने वाले ही बिल का पेमेंट करने में सक्षम हैं।

 

क्या है Bharat Bill Pay

Bharat Bill Payment System ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट की सुविधा देता है। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानि NPCI के तहत काम करता है। भारत बिल पे सिस्टम एक स्टैंडर्ड बिल पे सिस्टम है। अभी इसके जरिए 20,000 से अधिक बिल पेमेंट का हिस्सा है। इस प्लेटफॉर्म पर हर महीने 8 करोड़ से अधिक लेन-देन प्रोसेस किए जाते हैं। RBI गवर्नर के मुताबिक इससे वरिष्ठ नागरिकों को बहुत फायदा होगा और जल्द ही इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी करेगा।

 

 

Show More
Back to top button