राष्ट्रीय

14 फीट लंबा किंग कोबरा महज 20 मिनट में शख्स ने हाथों से ही पकड़ा

14 फीट लंबा किंग कोबरा महज 20 मिनट में शख्स ने हाथों से ही पकड़ा

किंग कोबरा (King Cobra) को पकड़ने का एक वीडियो (Shocking Video) सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी वायरल हो रहा है। यह हैरान करने वाली घटना थाईलैंड की बताई जा रही है। जहां एक आदमी ने 14 फीट लंबे किंग (14 ft long king cobra) कोबरा को नंगे हाथों से पकड़ लिया। मतलब, सांप को पकड़ने के लिए उसने किसी तरह के सुरक्षा उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया। यही देखकर लोग चौंक गए! सांप ने खुद को बचाने के लिए कई बार अटैक भी किया लेकिन शख्स ने बड़ी सावधानी के साथ सांप के मुंह को ऐसे दबोचा कि वह उसके काबू में आ गया।

 

न्यूज वेबसाइट Thaiger के अनुसार, यह घटना दक्षिणी थाई प्रांत के क्राबी (Southern Thai province Krabi) में हुई। जहां स्थानीय लोगों ने विशालकाय किंग कोबरा के ताड़ के बागान में घुसते और सेप्टिक टैंक (गटर) में छुपने की कोशिश करते देखा। इसके बाद उन्होंने तुरंत अधिकारियों को इसकी सूचना दी। इसके बाद ‘एओ नांग सबडिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव संगठन’ के वॉलिंटियर सुती नेवाड (Sutee Naewhaad) को सांप को पकड़ने में महज 20 मिनट का समय लगा। 40 वर्षीय नेवाड, सबसे पहले सांप को खुली जगह पर लेकर आए और फिर कुछ देर की मशक्कत के बाद उन्होंने उसे सुरक्षित तरीके से पकड़ लिया। शख्स ने कहा कि यह खतरनाक है और किसी को भी पेशेवर (स्नेक कैचर) के बिना सांप पकड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।’ बताया गया कि इस कोबरा की लंबाई 4.5 मीटर (14 फीट) और वजन 10 किलोग्राम से ज्यादा था।

14 फीट लंबा किंग कोबरा महज 20 मिनट में शख्स ने हाथों से ही पकड़ा

सांपों की प्रजाति में किंग कोबरा बड़ा ही खतरनाक और जहरीला सांप है। यह दक्षिणी और दक्षिण-पूर्व एशिया में पाया जाता है, जो दुनिया का सबसे लंबा विषैला सांप है। इसकी औसत लंबाई 10 से 13 फीट है। अब तक सबसे लंबे किंग कोबरा (18 फीट और 4 इंच) में से एक को थाईलैंड में पकड़ा गया था, जहां सांपों की एक बड़ी आबादी है।

 

जानिए क्या है इस वीडियो में?

आप वायरल क्लिप में देख सकते हैं कि एक शख्स बिना किसी सुरक्षा उपकरण के विशालकाय किंग कोबरा को पकड़ रहा है। सबसे पहले सांप के शरीर को पकड़कर उसके मुंह को अपनी तरफ लाने का प्रयास करता है। लेकिन सांप उस पर अटैक कर देता है। इसके बाद वो सांप के सिर के ऊपर की तरफ अपना हाथ ले जाता है। कोबरा अपना फन फैलाकर उसके घूर रहा होता है कि तभी शख्स उसके सिर को दबोच लेता है। इसके बाद अन्य लोगों के साथ मिलकर उसने सांप की लंबाई व वजन आदि का माप लिया। बता दें, यह क्लिप फेसबुक पेज sutee.nadwhad पर 25 जनवरी को शेयर किया गया था, जिसे अब तक 14 हजार से अधिक व्यूज और 133 से लाइक्स मिल चुके हैं। साथ ही, अब यह वीडियो सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म्स पर भी शेयर किया जा रहा है।

 

Show More
Back to top button