राष्ट्रीय

1000 करोड़ से दिल्ली -जयपुर हाइवे की होगी कायाकल्प

1000 करोड़ से दिल्ली -जयपुर हाइवे की होगी कायाकल्प

दिल्ली –जयपुर हाइवे पर सफर करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी और अच्छी ख़बर ये है कि केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी रेवाड़ी-गुरुग्राम के बीच एक हजार करोड़ रूपए की परियोजनाओं का शुभारम्भ करेंगे. केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं गुरुग्राम से सांसद राव इन्द्रजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि नितिन गड़करी से मुलाक़ात के बाद ये फाइनल हुआ है कि मार्च माह के पहले सप्ताह में गुरुग्राम से एक हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा.

आपको बता दें कि दिल्ली – जयपुर हाइवे पर रेवाड़ी के बनीपुर चौक , कापड़ीवास चौक और गुरुग्राम के बिलासपुर चौक और मानेसर में यातायात का ज्यादा दबाव होने के कारण अक्सर जाम जैसे हालत बने रहते है. यहाँ सड़क हादसों में भी लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ रही है. लम्बे समय से स्थानीय लोगों की डिमांड थी कि इन चौक पर फ़्लाइओवर बनायें जाएँ. जिस मांग को लेकर केन्द्रीय राज्यमंत्री राव इन्द्रजीत सिंह सड़क परिवहन मंत्री से इस मांग को पूरा करने को लेकर संपर्क बनाये हुए थे. टेंडर या अन्य कारणों से इन कार्यों का शिलान्यास नहीं हो पा रहा था. लेकिन अब फाइनली काम शुरू होने जा रहा है.

1000 करोड़ से दिल्ली -जयपुर हाइवे की होगी कायाकल्प

इन कार्यों का करेंगे शुभारंभ

केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मानेसर एलिवेटेड, बिलासपुर चौक, बावल चौक और कापड़ीवास चौक पर फ्लाईओवर व धारूहेड़ा बाईपास की आधारशिला रखेंगे. केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि ये काम काफी पहले ही शुरू होना था लेकिन हाईवे का निर्माण करने वाली कंपनी से विवाद के चलते योजनाओं के निर्माण में देरी हुई है। राव इंद्रजीत ने बताया कि बिलासपुर चौक फ्लाईओवर करीब ₹23 करोड़ की लागत से , मानेसर एलिवेटेड फ्लाईओवर करीब ₹ 90 करोड़ की लागत से व बावल चौक फ्लाईओवर 23 करोड़ से तैयार होगा । उन्होंने बताया कि रेवाड़ी के कॉपड़ीवास चौक पर फ्लाईओवर व धारूहेड़ा का बाईपास भी इसी योजना में शामिल है जो करीब 200 करोड रुपए की लागत से तैयार होगा।

केंद्रीय राज्यमंत्री इंद्रजीत ने बताया कि दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे टूटा हुआ है वही सर्विस लेन की हालत भी काफी खस्ता है। धारूहेड़ा में सर्विस लेन सहित हाईवे की दशा काफी खराब है। जयपुर नेशनल हाईवे की मरम्मत के लिए 459 करोड का टेंडर भी इसी योजना में शामिल किया गया है। राव ने बताया कि राजस्थान के हिस्से में बनने वाले फ्लाईओवर अंडर पास भी इस योजनाओं में शामिल है।

राव इन्द्रजीत सिंह ने गुरुग्राम के अधिकारियों को कहा है कि 7 मार्च को गुरुग्राम में जनसभा करके इन योजनाओं  का सड़क परिवहन मंत्री शुभारंभ करेंगे इसलिए जनसभा के लिए स्थान निर्धारित करके तैयारी करें.

Back to top button