राष्ट्रीय

जाने गैस सिलेंडर पर सब्सिडी कितनी और कैसे मिलती है !

जाने गैस सिलेंडर पर सब्सिडी कितनी और कैसे मिलती है !

जाने एलपीजी गैस सब्सिडी का स्टेटस स्टेप बाई स्टेप,
भारत में परिवारों को सब्सिडी दरों पर प्रति वर्ष अधिकतम 12 एलपीजी सिलेंडर खरीद की अनुमति है। हालांकि, खरीद के समय सिलेंडर को पूरी कीमत पर खरीदा जाना चाहिए, और सब्सिडी को तब सरकार द्वारा ग्राहक के बैंक खाते में जमा किया जाता है। लिक्विड पेट्रोलियम गैस सिलेंडर ग्राहकों को अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि LPG सिलेंडर की कीमत भारत में महीने दर महीने तय की जाती है।
वर्तमान में, सरकार तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (Liquefied Petroleum Gas) के उपयोगकर्ताओं के लिए सब्सिडी का विस्तार करती है और आम तौर पर, एलपीजी दरों को हर महीने की 1 तारीख को संशोधित किया जाता है। 2015 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई PAHAL (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम) योजना के तहत, LPG उपभोक्ता अपने बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

सब्सिडी जानने के दो तरीके
इंडेन कंपनी की शुरुआत 1965 में इंडियन ऑयल की सहायक कंपनी के रूप में हुई थी। गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) खरीदने पर इंडेन ग्राहकों को सरकार द्वारा सब्सिडी मिलती है। आप गैस सब्सिडी (Gas Subsidy) को दो तरीकों से जांच सकते हैं। पहला आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से और दूसरा एलपीजी आईडी के माध्यम से। यह आईडी आपकी गैस पासबुक में उल्लिखित है।
बैंक ने एलपीजी गैस सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Status) के नियमों में बड़ा बदलाव करते हुए कहा कि अब एलपीजी गैस सब्सिडी उन लोगों के बैंक खाते में नहीं जाएगी जिनके खाते में आधार कार्ड लिंक नहीं है।

  1. इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट – cx.indianoil.in पर जाएं |
  2. एलपीजी सिलेंडर तस्वीर पर क्लिक करें। एक शिकायत पेटी खुलेगी, ‘सब्सिडी की स्थिति’ लिखें और आगे बढ़ें बटन दबाएँ।
  3. उस विकल्प पर क्लिक करें जिसमें on Subsidy Related (PAHAL) ’लिखा हो। नीचे स्क्रॉल करें और ‘सब्सिडी नॉट रिसीव्ड’ पर क्लिक करें।
  4. एक नया डायलॉग बॉक्स खुलेगा। स्क्रीन पर 2 विकल्प प्रदर्शित किए जाएंगे; पंजीकृत मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी।
  5. यदि आपका मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन से जुड़ा है, तो आप मोबाइल विधि को अपना सकते हैं, यदि नहीं, तो अपनी गैस पासबुक में लिखी अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें।
  6. वेरिफाई पर क्लिक करें और सबमिट करें।
  7. सिलेंडर बुकिंग की तारीख सहित पूरा विवरण, सब्सिडी आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी |
  8. आप ग्राहक सेवा के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इंडेन गैस कस्टमर केयर नंबर – 1800-233-3555.

Show More
Back to top button