Thursday, December 9, 2021
HomeHaryanaराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन स्कीम के तहत आवेदन आमंत्रित

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन स्कीम के तहत आवेदन आमंत्रित

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन स्कीम के अंतर्गत दलहन, तिलहन, गेहूं तथा गन्ना के लिए विभिन्न अनुदान योजनाएं व अन्य लाभ दिए जा रहे हैं, इसके लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। डीसी यशेन्द्र सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (दलहन), स्कीम के अंतर्गत मसूर व चने के बीज का वितरण व इनके प्रदर्शन-प्लांट एवं सूक्ष्म तत्व, जिप्सम, जैविक खाद, पौधा संरक्षण रसायन, खरपतवार नाशक, स्प्रे पम्प व हस्तचालित/बैटरी चालित स्प्रे का वितरण किसानों को अनुदान पर दिया जा रहा है।

 

उन्होंने आगे बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (तिलहन) ओ.एस तथा ओ.पी स्कीम के अंतर्गत हरियाणा के सभी जिलों में सरसों के बीज वितरण, सरसों के प्रदर्शन-प्लांट, सूरजमुखी के प्रदर्शन-प्लांट, जिप्सम, राइजोबियम कल्चर/फॉस्फेट सोल्युब्लाइजेशन बैक्टीरिया का वितरण, पौध संरक्षण, खरपतवारनाशक सहित रसायन, न्यूक्लियर पोलिहाईटरोसिस वायरस आदि भी किसानों को दिया जा रहा है।

 

 

डीसी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (गेहूं) स्कीम के अंतर्गत अनुदान पर बीज वितरण, गेहूं के प्रदर्शन-प्लांट, सूक्ष्म तत्व,पौधा संरक्षण रसायन, खरपतवारनाशी रसायन का वितरण किसानों को किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि गन्ना तकनीकी मिशन के तहत कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 में गन्ने की सी.ओ 15023 किस्म को बीज उत्पादन हेतु 4 फीट की दूरी पर सिंगल-आंख विधि द्वारा प्रदर्शन-प्लांट लगाने हेतु किसानों को फाऊंडेशन/प्रमाणित बीज खरीदने के लिए अनुदान के रूप में 8,000 रुपए प्रति एकड़ की दर से दिए जाएंगे।

 

उन्होंने बताया कि उक्त सभी अनुदान लेने व सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए वेबसाइट

https://agriharyana.gov.in/  में एग्री स्कीम गवर्नेंस लिंक पर अपना आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संबंधित कृषि अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

 

 

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments