आंगनबाड़ी में मिलेगा fortified दूध और महिला व् किशोरियों को सैनिटरी पैड

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना‘ और ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ का शुभारंभ
डीसी यशेन्द्र सिंह ने फार्टिफाईड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाऊडर किए वितरित

रेवाड़ी, 5 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल द्वारा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से आज ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ और ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’ का शुभारंभ किया गया।  रेवाड़ी जिला स्तर पर इन योजनाओं का शुभारंभ डी सी यशेन्द्र सिंह द्वारा जिला सचिवालय में किया गया। इस मौके पर उपायुक्त यशेन्द्र सिंह द्वारा बीपीएल परिवारों की किशोरियों को सैनिटरी नेपकिन तथा गर्भवती महिलाओं को फार्टिफाईड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाऊडर वितरित किया गया।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत बीपीएल परिवारों की महिलाओं व किशोरियों को रेखाकिंत किया गया है। उन्होंने  कहा है कि ‘महिला एवं किशोरी सम्मान’ योजना के तहत सरकार द्वारा बीपीएल परिवारों की 10 से 45 वर्ष की युवितयों एवं महिलाओं को आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से सैनेटरी पैड प्रदान किए जाएगें। बीपीएल परिवार की महिलाओं की महिलाओं और किशोरियों को एक वर्ष के लिए हर माह मुफ्त सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट जिसमें 6 नैपकिन रहेंगें, वितरित किए जाएंगे।


डीसी यशेन्द सिंह ने कहा कि बच्चों व माताओं के स्वास्थ्य में और अधिक सुधार करने के लिए सरकार द्वारा ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना‘ की है जिसमें 1-6 वर्ष के बच्चे तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाईड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाऊडर वितरित किया जाएगा। डीसी ने बताया कि जिले में 10 से 45 वर्ष तक की 44026 किशोरी व महिलाएं है तथा एक से छह साल तक के 30 हजार 260 बच्चें है। जिनको इन योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 1-6 वर्ष के बच्चे तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाईड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाऊडर वर्ष में कम से कम 300 दिन वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों, गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन, 200 मिली प्रति दिन फोर्टिफाईड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाऊडर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों को उपलब्ध करवाया जाने वाला दूध छह प्रकार के स्वाद जैसे चॉकलेट, गुलाब, इलाईची, वनीला, प्लेन तथा बटरस्कॉच में होगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास संगीता यादव ने इस अवसर पर बताया कि यह स्किम्ड मिल्क पाऊडर विटामिन ए एवं डी-3 भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के मापदण्डों अनुसार फोर्टिफाईड किया गया है। उन्होंने कहा कि दूध एक संपूर्ण आहार है तथा इसमें प्रोटीन, कैलोरी, कैल्शियम, मैगनीशियम, बी-12, जैसे सूक्ष्म तत्व होते है तथा यह दूध विटामिन ए व डी युक्त होगा जो शरीर में इन विटामिनों की पूर्ति करेगा। उन्होंने बताया कि ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सैनिटरी नेपकिन एवं फोर्टिफाईड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाऊडर को घर-घर जाकर लाभार्थियों को वितरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: