More

WhatsApp के नए फीचर से अब नही फंस पाएंगे WhatsApp Scam में

ऑनलाइन चैटिंग प्लेटफॉर्म का नाम आते ही सबसे पहले वॉट्सएप का नाम आता है. वॉट्सएप एक ऐसा चैटिंग प्लेटफॉर्म है जहाँ पर लोग एक दूसरे से जुड़ते है.लेकिन अब वॉट्सएप पर भी दुसरे एप्प की तरह फ्रॉड होने शुरू हो गए है लेकिन अब इन फ्रॉड से निजात दिलाने के लिए वॉट्सएप ने एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे आप इन स्कैम्स में नहीं फंसेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन चैटिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप (WhatsApp) एक नए प्राइवेसी फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर की मदद से किसी दूसरे फोन में वॉट्सएप खोलने के लिए आपको डबल वेरीफिकेशन कोड की जरूरत पड़ेगी. इस फीचर को फिलहाल वॉट्सएप ने कन्फर्म तो नहीं किया है लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि इसे जल्द ही अनाउन्स किया जाने वाला है. आपको बता दें कि इस फीचर को टेस्ट किया जा रहा है. इस फीचर को कब तक रोलआउट कर दिया जाएगा, इस बारे में तो जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन इतना जरूर पता है कि इसे एंड्रॉयड और iOS, दोनों के लिए जारी किया जा रहा है.

 

जानिए कैसे काम करता है नया सिक्योरिटी फीचर

इस फीचर को वॉट्सएप खास इसलिए जारी कर रहा है ताकी आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रख सकें और ये हैक न हो. आइए आपको डिटेल में समझाते हैं कि ये फीचर काम कैसे करता है. WABetaInfo  ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किया है, उसके मुताबिक नए फोन में वॉट्सएप पर लॉग-इन करने से पहले आपको दो वेरीफिकेशन कोड भरने होंगे. एक वेरीफिकेशन कोड तो आपको एसएमएस के जरिए भेजा ही जाता है, अब एक और कोड भेजा जाएगा. एक्स्ट्रा सिक्योरिटी के लिए आपको दूसरे कोड को कन्फर्म करना होगा और उसके बाद ही आप किसी दूसरे डिवाइस में वॉट्सएप खोल सकेंगे.

अब नही होगा WhatsApp Scam

इस फीचर से आपका वॉट्सएप अकाउंट आसानी से हैक या चोरी नहीं होगा क्योंकि डबल वेरीफिकेशन कोड से आप वॉट्सएप पर होने वाले स्कैम (WhatsApp Scams) में नहीं फंसेंगे. आमतौर पर ये स्कैम ओटीपी के जरिए ही होते हैं और ऐसे में, सिक्योरिटी कोड आपको इन स्कैम्स से बचा लेगा.

 

Show More
Back to top button