इस एप के जरिये राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी ले सकता है राशन

इस एप के जरिये राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी ले सकता है राशन |


रेवाड़ी, 28 जून। भारत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए मेरा राशन ऐप लॉच किया गया है। वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी और किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकता है। वन नेशन वन राशन कार्ड ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपना पूरा विवरण खाद्य पदार्थों सहित देख सकते हैं।


उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए ‘मेरा राशन ऐप‘ लॉच किया है जो कि भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ‘वन नेशन वन राशन कार्ड‘ (ओएनओआरसी) योजना का ही हिस्सा है। कोई भी उपभोक्ता इस ऐप को अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर इस ऐप को डाउनलोड कर सकता है। इस ऐप के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी स्वयं यह चैक कर सकेगें कि उनको कितना अनाज मिलेगा।

इसके अलावा इस ऐप के माध्यम से जरुरतमंद यानी गरीब परिवार के लोगों को आसपास के राशन डिपो की लोकेशन साथ ही राशन कार्ड पर मिलने वाली सुविधाओं की पूरी जानकारी मिलेगी। राशन कार्ड धारक अगर अपने निवास स्थान बदलकर नई जगह चले जाते है, वहां पर भी वे अपने मोबाईल पर देख सकते है कि नजदीक में राशन डिपो कहां पर है और वहां पर कौन-कौन सी सुविधाएं दी जा रही है। क्योकि ‘वन नेशन वन राशन कार्ड‘ के तहत राशन कार्डधारक देश में कहीं भी और किसी भी सरकारी राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: