Friday, January 21, 2022
HomeNationalस्टार्टअप इंडिया योजना से अनेक युवाओं ने प्राप्त किया स्वरोजगार

स्टार्टअप इंडिया योजना से अनेक युवाओं ने प्राप्त किया स्वरोजगार

हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मन की बात कार्यक्रम सदैव युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा देने का कार्य करता है। सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने रविवार को नगर पालिका परिसर बावल में पार्टी कार्यकर्ताओं व क्षेत्र के लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम को सुना। उन्होंने कार्यक्रम के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नौकरी लेने वाला नहीं, बल्कि नौकरी देने वाला बनना होगा।
 

मंत्री ने कहा कि स्टार्टअप इंडिया योजना ने युवाओं के हौसलों को नई उड़ान दी है जिसके तहत अनेक युवाओं को स्वरोजगार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम में हरियाणा अग्रणी राज्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को सस्ते दर पर ऋण उपलब्ध करा रही है ताकि वह स्वरोजगार अपनाकर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी उद्देश्य को लेकर स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया व स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रम आरंभ किए है। युवाओं को खुले मन से अपने कौशल में निखार लाना चाहिए जिसके लिए सरकार ने अनेक कौशल विकास प्रशिक्षण आरंभ किए है।

 

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि आयुषमान भारत योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हुई है, इसके तहत अनेक गरीब लोगों का असाध्य रोगों का ईलाज किया गया है और उनको नया जीवन प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के जीवन में स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है। इसी को लेकर सरकार ने इलाज नहीं करा पाने वाले गरीबों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए गए है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने का कार्य किया जा रहा है ताकि योजना के तहत पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ मिल सकें। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारक को जरूरत पडऩे पर विभिन्न अस्पतालों में 5 लाख रूपए तक की धनराशि का नि:शुल्क उपचार लेने का प्रावधान है। लाभार्थी देशभर में कहीं भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले प्राईवेट अस्पतालों में भी उपचार करवा सकते है।

 

उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वानकरते हुए कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करें ताकि आमजन को इन योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सकें। कोविड-19 को लेकर मंत्री ने कहा कि कोरोना से हमें सावधान रहते हुए कोविड-19 के तमाम उपायों को अपनाते रहना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर व कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे को लेकर प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह सजग है। उन्होंने आमजन को भी नए वेरिएंट से सावधान रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments