Thursday, January 20, 2022
HomeAdministrationएम्स के लिए किसानों दी जमीन , जल्द शुरू होगा निर्माण का...

एम्स के लिए किसानों दी जमीन , जल्द शुरू होगा निर्माण का काम

रेवाड़ी, 13 जुलाई। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा है कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) मनेठी के निर्माण के लिए जमीन की उपलब्धता पूरी हो गई है अब इसके निर्माण कार्य को जल्द ही अमली जामा पहनाया जाएगा।
सहकारिता मंत्री सोमवार को रेवाड़ी जिला के मनेठी गांव में उप-तहसील मनेठी के नए कार्यालय का शुभांरभ करने उपरांत बोल रहे थे। यह कार्यक्रम सोशल डिस्टेसिंग बनाते हुए पूरा किया गया ताकि दो गज की दूरी बनी रहे। डॉ बनवारी लाल ने उन सभी लोगों का आभार प्रकट किया जिन्होंने अपनी भूमि को एम्स निर्माण के लिए पोर्टल पर अपलोड किया है। उन्होंने कहा कि एम्स के लिए जिस तरह से लोग आगे आए है यह जन भावनाओं का सम्मान है तथा एम्स को लेकर इस क्षेत्र का संकल्प एवं सपना अब जल्द ही हकीकत में बदलने वाला है। उन्होंने कहा कि लोगों के साथ-साथ जिला प्रशासन का प्रयास भी एम्स के लिए सराहनीय रहा। उन्होंने कहा कि एम्स के निर्माण के बाद क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे तथा मनेठी का नाम विश्व के मानचित्र पर होगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सस्ता ऋण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा शहरी गरीबों और प्रवासी मजदूरों के लिए सस्ते किराये के घर उपलब्ध कराने की भी घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आत्म निर्भर भारत अभियान शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य लोगो के आत्मनिर्भर को बढ़ाना है। ताकि देश का हर व्यक्ति इस मुश्किल समय में एक दूसरे का सहारा बने।
डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के चंहुमुखी विकास के साथ-साथ बावल का भी समग्र विकास हुआ है और आगे भी बावल क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन की वजह से सुस्त हुई अर्थव्यवस्था और आम लोगों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन की वजह से सुस्त हुई अर्थव्यवस्था अब पटरी पर लौटने लगी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जो प्रयास जारी रखा वह भी तारीफ के काबिल है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी की जा रही हिदायतों का पालन करें। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी बनाकर रखें तथा मुंह को मास्क से ढक़कर रखें ताकि हम कोरोना जैसी महामारी से बच सकें।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने इस अवसर पर उप-तहसील मनेठी में पौधारोपण करते हुए लोगों से ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित करने और उनके संरक्षण का आहवान किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार के स्तर पर हो रहे प्रयासों के साथ- साथ समाज को भी आगे आना होगा। पर्यावरण संरक्षण प्रत्येक व्यक्ति की खुशहाली और स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए पौधारोपण के साथ-साथ जल संरक्षण के लिए भी प्रयास करें।

इस मौके पर उप-तहसील मनेठी परिसर में सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल, उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, उप-मंडल अधिकारी ना. रविन्द्र यादव ने पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी विजय कुमार यादव, मंहत मुनेश्वर दास, हेमलता तंवर, यशु प्रधान, डॉ अरविंद, शिव कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।
इसके उपरांत डॉ बनवारी लाल ने कुण्ड कस्बा में विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन किया तथा विकास कार्यो के लिए पांच लाख रूपए देने की घोषणा की। इस अवसर पर सरंपच सोनया गुप्ता, जौहरीमल, देशराज, पंच बाबूलाल, सुनिता, प्रमोद यादव भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments