अंतरराष्ट्रीयहरियाणा

हरियाणा से गुणवत्ता वाले मुर्रा जर्मप्लाज्म लेगी ब्राजील की प्रयोगशाला

कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जे.पी. दलाल ने कहा कि ब्राजील के उबेरबा में स्थित अल्टा जेनेटिक्स प्रयोगशाला ने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के माध्यम से गुणवत्ता वाले मुर्रा जर्मप्लाज्म को लेने की इच्छा जताई है ताकि वे मुर्रा जर्मप्लाज्म से अधिक दूध उत्पादन वाले पशुओं की नस्लों को तैयार कर सकें। वर्तमान में यह प्रयोगशाला जर्मप्लाज्म इटली से खरीद रही है।

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जे.पी. दलाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल इन दिनों ब्राजील में अध्ययन दौरे पर है और इस प्रतिनिधिमंडल ने आज ब्राजील के उबेरबा में ब्राजीलियाई एसोसिएशन ऑफ ज़ेबू ब्रीडर्स (एबीसीजेड) के मुख्यालय में एबीसीजेड के अध्यक्ष रिवाल्डो मचाडो बोर्गेस जूनियर से मुलाकात की।

 

ब्राजील के उबेरबा में एबीसीजेड 22000 से अधिक डेयरी किसानों का ब्राजीलियाई डेयरी पशु किसान संघ है। इस दौरान बैठक में ब्राजील से स्वदेशी पशु जर्मप्लाज्म की अच्छी गुणवत्ता लाने के तौर-तरीकों पर चर्चा की गई। इसके अलावा, बैठक में ब्राजील के डेयरी किसानों से पशुपालन क्षेत्र में की जा रही विभिन्न प्रैक्टिस व नवीनतम तकनीक की जानकारी हासिल की गई और इस प्रैक्टिस व नवीनतम जानकारियों को किस प्रकार से हरियाणा के पशुपालकों तक पहुंचाया जाए उसके बारे में जानकारी को सांझा किया गया।

प्रतिनिधिमंडल ने उबेरबा में अल्टा जेनेटिक्स के परिसर का भी दौरा किया, जहां मुर्रा जर्मप्लाज्म के निर्यात के तौर-तरीकों का पता लगाया गया था। अल्टा जेनेटिक्स की इच्छा है कि हरियाणा राज्य उन्हें हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के माध्यम से गुणवत्ता वाले मुर्रा जर्मप्लाज्म की आपूर्ति करे क्योंकि वर्तमान में वे इसे इटली से खरीद रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल ने वीर्य प्रसंस्करण प्रयोगशाला का भी दौरा किया।

 

प्रतिनिधिमंडल में हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन रणधीर सिंह गोलन, हरियाणा वेयरहाउस निगम के अध्यक्ष नयनपाल रावत, हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, हरियाणा पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी शामिल हैं।

Back to top button