Thursday, December 9, 2021
HomeNationalएटीएम और बैंक की सुविधाओं से है परेशान तो यहाँ करें शिकायत

एटीएम और बैंक की सुविधाओं से है परेशान तो यहाँ करें शिकायत

One Nation–one ombudsman: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रिटेल डायरेक्ट स्कीम और इंटीग्रेटेड ओम्बड्समैन स्कीम को लॉन्च कर दिया है। RBI की रिटेल डायरेक्ट स्कीम से जहां गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में रिटेल पार्टिसिपेशन बढ़ेगा तो वहीं इंटीग्रेटेड ओम्बड्समैन स्कीम का मकसद शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और ज्यादा सुधार लाना है।ये स्कीम वन नेशन-वन ओंब्डस्मैन पर आधारित है।इसमें ग्राहकों को शिकायत करने के लिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक एड्रेस की सुविधा दी गई है। इसमें अपनी शिकायतें दर्ज कराने, दस्तावेजों को सब्मिट करने और फीडबैक देने के लिए एक जगह मिलेगी। शिकायतों के समाधान और शिकायत दर्ज कराने में मदद करने के लिए कई भाषाओं में एक टोल फ्री नंबर भी मिलेगा।

 

मोदी ने कहा  आज जिन दो योजनाओं को लॉन्च किया गया है, उनसे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा और कैपिटल मार्केट्स में प्रवेश  करना निवेशकों के लिए अधिक आसान, अधिक सुविधाजनक बनेगा। भारत में सभी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में सुरक्षा की गारंटी होती है, इसलिए छोटे निवेशकों को अपने निवेश पर सुरक्षा का आश्वासन मिलेगा।

 

Integrated Ombudsman Scheme : इस स्कीम के तहत बैंकिंग ग्राहकों की शिकायतों को दूर किया जा सकता है।इसका मकसद आरबीआई द्वारा रेगुलेटेड इकाइयों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतें के समाधान की बेहतर व्यवस्था मिलेगी। ये स्कीम वन नेशन-वन ओंब्डस्मैन पर आधारित है।

 

अगर आप बैंक की शिकायत निपटान प्रक्रिया से असंतुष्ट हैं तो बैंकिंग ओम्बड्समैन पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है । इसमें ग्राहकों को शिकायत करने के लिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक एड्रेस की सुविधा दी गई है। शिकायतों को अपनी शिकायतें दर्ज कराने, दस्तावेजों को सब्मिट करने और फीडबैक देने के लिए एक जगह मिलेगी। शिकायतें के समाधान और शिकायत दर्ज कराने में मदद करने के लिए कई भाषाओं में एक टोल फ्री नंबर भी मिलेगा।इसमें सबसे पहले आपको बैंक ओम्बड्समैन (बीओ) कार्यालय की जगह पहले अपने बैंक के पास शिकायत दर्ज करानी होगी। उसके बाद यदि बैंक से आपको 30 दिनों के भीतर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है या आप उसके जवाब से असंतुष्ट हैं तो ओम्बड्समैन के पास संपर्क किया जा सकता है. लिखित शिकायत के लिए www.bankingombudsman.rbi.org.in पर उपलब्ध फॉर्म को डाउनलोड कर उसे पूरा भरें। इसमें नाम, पता, शिकायत से जुड़ी जानकारी देनी होगी। अगर आपको ऑनलाइन शिकायत दर्ज करनी है तो आप इस लिंक की मदद से कर सकते है   https://secweb.rbi.org.in/BO/precompltindex. htm

 

Gilt Account: मोदी ने कहा गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में निवेश के लिए फंड मैनेजर्स की जरूरत नहीं पड़ेगी। निवेशक सीधे गिल्ट अकाउंट खोल सकते हैं। ये अकाउंट सेविंग अकाउंट से भी लिंक होगा। उन्होंने कहा आप कल्पना कर सकते हैं इससे लोगों को कितनी आसानी होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments