HomeNationalBank:अगर आप भी एक से ज्यादा बैंक खाते रखते है तो हो...

Bank:अगर आप भी एक से ज्यादा बैंक खाते रखते है तो हो जाईए सावधान

पहले बैंक में सिर्फ घर के मुखिया यानी आपके पिता या पति का ही बैंक खाता होता था। मगर आज के  दौर में घर की महिलाओं के साथ-साथ घर के बच्चों के भी खाते हैं। इसके अलावा एक ही आदमी के एक या उससे अधिक बैंक खाते भी हैं। लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि एक से अधिक बैंक खाता रखने के कई सारे नुकसान भी होते हैं, जिसकी वजह से कई बार लोग धोखाधड़ी के भी शिकार भी हो जाते हैं।

 

 

 

आइये जानते है कैसे इन धोखाधड़ी से बचा जा सकता है –

 

 

  1. कई बार बैंक खातेके साथ क्रेडिट और डेबिट कार्ड भी उसी बैंक से लेते हैं, ऐसे में जब वो अपने पुराने खाते को बंद करवाते हैं, तो अपने बैंक से जुड़े क्रेडिट और डेबिट कार्ड को बंद करवाना भूल जाते हैं। इसलिए जब भी अपने खाते को बंद करवाएं तो उससे जुड़े क्रेडिट और डेबिट दोनों कार्डों को भी बंद करवा दें।

 

  1. अगर आप लोन लेना चाहते हैं, तो आपको सभी खातों कीजानकारी देनी पड़ती है। अगर आपने किसी खाते में कोई लेन-देन नहीं किया है, तो इससे आपको लोन लेने में भी दिक्कत हो सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

 

  1. अगर आपने कई सारे खाते खुलवा रखें हैं और उनमें से सिर्फ एक का ही इस्तेमाल करते हैं, तो बाकि के खातों को जरूर बंद कर दें। आज के समय अपने खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना बहुत जरुरी है।

 

  1. साथ ही अलग-अलग बैंकों में न्यूनतम बैंक बैलेंस को लेकर अलग-अलग नियम हैं। ऐसे में ऊपर सेकाफी आर्थिक बोझ बढ़ता जाता है। इसलिए अनावश्यक खातों को तुरंत बंद करवाना बेहतर विकल्प होता है।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments