Friday, January 21, 2022
HomeRewariHSSC Exam:एचएसएससी की परीक्षाएं नकल रहित संचालन के लिए प्रशासन सजग

HSSC Exam:एचएसएससी की परीक्षाएं नकल रहित संचालन के लिए प्रशासन सजग

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा आगामी 7, 8 व 9 जनवरी, 2022 को आयोजित करवाई जाने वाली पटवारी, ग्राम सचिव व कैनाल पटवारी की प्रवेश परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए संबंधित अधिकारी पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें। यह बात हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य विजय कुमार ने कही। वे गुरुवार को लघु सचिवालय रेवाड़ी सभागार में एचएसएससी (HSSC) की परीक्षाओं के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में एसडीएम रेवाड़ी रविंद्र यादव व सीटीएम रोहित कुमार ने जिला प्रशासन की ओर से परीक्षा आयोजन हेतु किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 

 

एचएसएससी(HSSC) सदस्य विजय कुमार ने कहा कि उक्त आयोजित परीक्षाओं के दौरान महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत कोविड नियमों का पालन भी सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, वीडियोग्राफी व जैमर अच्छी तरह इंस्टॉल करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षाओं के नकल रहित संचालन हेतु नियमों की अनदेखी करने वालों पर पारखी नजर है और किसी भी रूप से नियमों की अवहेलना करने वालों पर हरियाणा लोक परीक्षा (अनुचित साधन निवारण) अधिनियम, 2021 के तहत कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इस अधिनियम के तहत जुर्माना व सजा का प्रावधान भी किया गया है।

 

 

सदस्य विजय कुमार ने कहा कि ड्यूटी पर तैनात अधिकारी ईमानदारी व सच्ची लगन से अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए परीक्षा को सम्पन्न करवाने में आयोग का सहयोग करें। उन्होंने जिला के परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक परीक्षा आयोजित करने के लिए आयोग द्वारा निर्धारित की गई विभिन्न नियमावली व क्रियाकलाप बारे भी अधिकारियों से विचार विमर्श किया। उन्होंने परीक्षा डयूटी में तैनात सभी अधिकारियों से कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि आयोग द्वारा जारी नियमावली का सही ढंग से अनुपालन हो और निर्धारित मापदंडों अनुसार ही परीक्षा को सम्पन्न करवाई जाए। उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए निर्धारित समय से 30 मिनट पहले कोविड-19 प्रोटोकाल की पालना करते हुए परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की प्रवेश के समय तथा एग्जाम खत्म होने के बाद भी बायोमैट्रिक से हाजिरी लेना सुनिश्चित करें।

 

 

परीक्षार्थियों के प्रवेश के दौरान मुख्य गेट पर मेटल डिटेक्टर के माध्यम से तलाशी ली जाए और परीक्षार्थियों के पहचान पत्र व एडमिट कार्ड की जांच करते हुए परीक्षा केंद्र में प्रवेश करवाया जाए। परीक्षा केंद्र की लगातार वीडियोग्राफी करवाई जाए तथा जैमर इत्यादि को परीक्षा के दौरान चालू हालात में रखा जाए। सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षार्थियों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। उन्होंने परीक्षार्थियों को सचेत किया कि वे परीक्षा के दौरान ओएमआर शीट पर किसी भी रूप से स्क्रैच करने का प्रयास न करें अन्यथा उनका पेपर निरस्त कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर उचित पुलिस बल की भी तैनात की जाए, ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। उन्होंने परिवहन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि जारी किए गए एडमिट कार्ड अनुसार रोडवेज बसों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए ताकि परीक्षार्थियों को किसी भी रूप से परीक्षा केंद्रों तक आने-जाने में परेशानी न हो।

 

 

हर गतिविधि पर रखी जाएगी नजर

बैठक में एचएसएससी (HSSC)सदस्य विजय कुमार को एसडीएम रविंद्र यादव ने बताया कि रेवाड़ी जिला में उक्त परीक्षाओं के लिए 37 परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं और हर पहलू पर उक्त परीक्षा केंद्रों की जांच करते हुए रिपोर्ट आयोग के समक्ष भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालयों आदि की व्यापक व्यवस्था एवं प्रबंध सुनिश्चित हो इसे लिए शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। एसडीएम ने बताया कि परीक्षाओं के सफल संचालन व उचित तालमेल के लिए प्रशासन की ओर से कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाता है। इस कंट्रोल रूम पर नियुक्त अधिकारी आयोग मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम से निरंतर संपर्क बनाकर रखेंगे।

 

 

रेवाड़ी जिला में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ली जाने वाली पटवारी, ग्राम सचिव व कैनाल पटवारी परीक्षा को पारदर्शिता, नकल रहित व सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। साथ ही परीक्षा केंद्र में मोबाइल का उपयोग कतई नहीं होगा। उक्त परीक्षाएं आगामी 7 से 9 जनवरी तक आयोजित करवाई जाएंगी। प्रात:कालीन सत्र में सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक तथा सायं कालीन सत्र में 3 बजे से 4.30 बजे तक यह परीक्षा आयोजित की जाएगी

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments