Monday, November 29, 2021
HomeNational"हिन्दी पत्रकारिता दिवस" संकट काल में पत्रकार अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रहें...

“हिन्दी पत्रकारिता दिवस” संकट काल में पत्रकार अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रहें – सहकारिता मंत्री

“हिन्दी पत्रकारिता दिवस” संकट काल में पत्रकार अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रहें – सहकारिता मंत्री
 
रेवाड़ी, 30 मई- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने आज “हिन्दी पत्रकारिता दिवस” के अवसर पर पत्रकार बंधुओं को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है। 
उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन से लेकर वर्तमान समय तक पत्रकारिता का राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के प्रहरी पत्रकार बन्धु कोरोना काल के इस संकट के समय में भी अपनी जिम्मेदारियां बखूबी निभा रहे हैं।


उन्होंने बताया कि ‘हिंदी पत्रकारिता दिवस’ देश के लिए एक गौरव का दिन है। आज विश्व में हिंदी के बढ़ते वर्चस्व व सम्मान में हिंदी पत्रकारिता का विशेष योगदान है। हिंदी पत्रकारिता की एक ऐतिहासिक व स्वर्णिम यात्रा रही है जिसमें संघर्ष, कई पड़ाव व सफलताएं भी शामिल है। स्वतंत्रता संग्राम या उसके बाद के उभरते नये भारत की बात हो, तो उसमें हिंदी पत्रकारिता के भागीरथ प्रयास को नकारा नहीं जा सकता। वास्तव में हिंदी पत्रकारिता जन-सरोकार की पत्रकारिता है, जिसमें माटी की खुशबू महसूस की जा सकती है।


सहकारिता मंत्री ने कहा कि समाज का प्रत्येक वर्ग फिर चाहे वो किसान हो, मजदूर हो, शिक्षित वर्ग हो या फिर समाज के प्रति चिंतन – मनन करने वाला आम आदमी, सभी हिंदी पत्रकारिता के साथ अपने आपको जुड़ा हुआ मानते हैं। हिंदी पत्रकारिता सही मायनों में सरकार व जनता  के बीच एक सेतु का कार्य भी करती है। आज के डिजिटल भारत के निर्माण में भी हिंदी पत्रकारिता का अपना एक विशेष महत्त्व दिखाई दे रहा है।   
उन्होंने कहा कि “जातिवाद और सम्प्रदायवाद जैसे संकुचित विचारों के खिलाफ़ संघर्ष करने और ग़रीबी तथा अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ़ लड़ाई में लोगों की सहायता कर आधुनिक विचारों को जन – जन तक पहुंचाकर उनको सजग भारत का हिस्सा बनाने में सहायक मीडिया के स्वतन्त्र पत्रकारों एवं छायाकारों को वे हृदय की गहराइयों से नमन करते हैं”।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments