Moreहरियाणा

मौसम: इस दिन से मिलेगी हरियाणा के लोगों को भीषण गर्मी से राहत

22 जून के बाद से हरियाणा में मौसम शुष्क और साफ बना हुआ है. पसीने और उमस भरी गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल किया हुआ है. लोगों का घर से निकलना भी दूभर हो रहा है. इसी बीच एक राहत भरी ख़बर सामने आई है.मौसम विभाग के अनुसार आने वाली 30 जून से लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे है.

मौसम विशेषज्ञ एवं राजकीय महाविद्यालय के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डा. चंद्रमोहन ने बताया कि हालांकि हरियाणा, एनसीआर दिल्ली में तापमान कई जगहों पर अभी भी 43 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही बना हुआ है, लेकिन वातावरण में नमी मौजूद होने की वजह पसीने और उमस भरी गर्मी से आमजन परेशान हो रहे है.

 

आगामी 30 जून से हरियाणा के पूर्वी और उत्तरी हिस्से और एनसीआर दिल्ली पर मानसून पहुंचने की संभावना बन रही है। साथ ही साथ शेष हरियाणा पर एक जुलाई तक राहत की बौछारें और साथ ही साथ पांच जुलाई तक संपूर्ण उत्तर भारत में मानसून बारिश झमाझम बरसने वाली है। क्योंकि 29 जून को एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी मध्य प्रदेश पर बनने जा रहा है, जिसकी वजह से राजस्थान और हरियाणा एनसीआर दिल्ली में सक्रिय मानसूनी मौसम प्रणालियां बंगाल की खाड़ी की नमी वाली हवाओं से उत्तरी मैदानी राज्यों हरियाणा राजस्थान एनसीआर दिल्ली की तपती धरती की प्यास बुझाने को आतुर है।

 

 

हालांकि 29 जून को एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है, जिसकी वजह से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में बादलबाई और एक दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावनाएं हैं। उसके बाद साथ ही साथ संपूर्ण इलाके में मानसून रफ्तार पकड़ने की संभावनाएं बन रही हैं।

Show More
Back to top button