हरियाणा

अब फिंगर टच पर लें निर्वाचन कार्यालय से जुड़ी विभिन्न सेवाएं : डीसी

अब फिंगर टच पर लें निर्वाचन कार्यालय से जुड़ी विभिन्न सेवाएं : डीसी

वोटर कार्ड व इससे संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिए अब आमजन को ब्लॉक लेवल ऑफिसर (बीएलओ) या जिला निर्वाचन कार्यालय में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन एप्प ‘गरूड़’ के माध्यम से अब व्यक्ति अपना वोटर कार्ड ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही वोटर कार्ड से जुड़ी अन्य सेवाओं के लिए इस एप्प का सहयोग लिया जा सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने गरूड़ एप्प की विशेषताओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वोटर हेल्पलाइन एप्प ने वोटर कार्ड बनवाने अथवा उससे से जुड़ी अन्य सेवाओं के लाभ लेने की जटिल प्रक्रिया को काफी सरल कर दिया है। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश में आम नागरिकों की उत्साहजनक सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य को ध्यान में रख कर इस एप्प को लांच किया गया है।

ये सुविधाएं मिलेंगी गरूड़ एप्प में

कोई भी नागरिक निर्वाचन से संबंधित विभिन्न जानकारियां, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने अथवा संशोधन कराने के लिए फार्म-6, 7, 8 एवं 8 ए आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके अतिरिक्त अपने मतदान केंद्र की लोकेशन की जानकारी, चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों का विवरण, मतगणना परिणाम से जुड़ी जानकारी इस एप्प के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही निर्वाचन संबंधी कोई भी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप्प सभी नागरिकों की शंकाओं व जिज्ञासाओं के समाधान में भी सहायक सिद्ध होगा।उपायुक्त ने बताया कि कोई भी नागरिक अपने स्मार्टफोन में जाकर गूगल प्ले स्टोर से इस एप्प को डाउनलोड कर सकता है। डाउनलोड करने के उपरांत अपने मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कर एप्प से जुड़ी सुविधाओं का लाभ ले सकता है।

Show More
Back to top button