हरियाणा

Online Payment:ऑनलाइन बिजली का बिल भरते समय बरतें ये सावधानी  

Online Payment:ऑनलाइन बिजली का बिल भरते समय बरतें ये सावधानी  

सरकार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए अनेक प्रयास कर रही है. लेकिन इसके साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में भी वृद्धि हो रही है. ऐसे में बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने को लेकर निगम द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

 

 

बिजली विभाग द्वारा ऑनलाइन बिजली के बिलों का भुगतान करने वालो को प्रोत्साहन राशी दी जा रही है. ऑनलाइन भुगतान करने से ग्राहकों को लाइनों में खड़े होने की जरुरत नही होगी. ऐसे में उपभोक्ता ऑनलाइन बिल भरते समय किसी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार न हों, इसके लिए निगम द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन लेन-देन के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

 

 

निगम के सब अर्बन सब-डिवीजन एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि ऑनलाइन लेन-देन की सुविधा ने हमारी जिंदगी को बेहद सरल बना दिया है. इसके माध्यम से उपभोक्ता घर बैठे ही बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन तरीके से कर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन लेन-देन के मामले बढ़ने से ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा भी उतना ही बढ़ गया है, जिनके बारे में उपभोक्ताओं को जागरूक होना बेहद जरूरी है.

 

 

Imp: एसडीओ आदित्य कुंडू ने बताया कि ऑनलाइन बिजली बिल जमा करते समय किसी भी व्यक्ति से अपना बैंक अकाउंट नंबर व मोबाइल पर आने वाला ओटीपी(OTP) नंबर सांझा न करें. किसी बाहरी व्यक्ति के लुभावने ऑफर के झांसे में न आएं,जो उपभोक्ता से पिन नंबर या ओटीपी नंबर की जानकारी देने को कहें. किसी भी अनजान तरीके से प्राप्त हुएं क्यूआर कोड(QR CODE) का पेमेंट के लिए इस्तेमाल न करें. इसके अलावा ऑनलाइन बिजली बिल भरते समय अपने बिजली बिल की डिटेल अकाउंट नंबर ध्यानपूर्वक भरें. उन्होंने बताया कि निगम द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1912 जारी किया गया है,जिस पर उपभोक्ता निगम से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Show More
Back to top button