कृषिहरियाणा

किसानों के लिए खुशखबरी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त हुई जारी

प्रधानमंत्री ने देश के करोड़ों किसानों को त्योहारी अवसर पर किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी करके तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से हरियाणा के करीब 20 लाख किसानों को लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी करने पर उनका आभार जताया है। मुख्यमंत्री ने सोमवार को लाइव इस कार्यक्रम को देखा। कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के करोड़ों किसानों को त्योहारी अवसर पर किसान सम्मान निधि योजना की किस्त जारी करके तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से हरियाणा के करीब 20 लाख किसानों को लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों की आय को दोगुनी करना उनकी सरकार का लक्ष्य है। केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पिछली 11 किस्तों में हरियाणा के किसानों को 3754.67 करोड़ की राशि प्राप्त हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2018 में किसानों की आय बढ़ाने के लिए सम्मान निधि योजना की शुरूआत की थी। इसके अंतर्गत 6 हजार रुपये वार्षिक सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में तिमाही आधार पर उपलब्ध कराई जाती है। किसानों को इस योजना से सीधे लाभ पहुंच रहा है। इस राशि के माध्यम से किसान अपने खेतों के लिए बीज, खाद व अन्य जरुरी चीजें खरीद सकते हैं।

देश में 600 से ज्यादा किसान समृद्धि केंद्रों की शुरूआत 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में 600 से ज्यादा पीएम किसान समृद्धि केंद्रों की शुरूआत करने पर उनका आभार जताया है। उन्होंने कहा कि ये केंद्र किसानों की कृषि उर्वरक, बीज, कृषि उपकरण से जुड़ी विभिन्न प्रकार की जरुरतों को पूरा करेंगे और कृषि इनपुट भी प्रदान करेंगे। इन केंद्रों के माध्यम से मिट्टी की टेस्टिंग व हर प्रकार की जानकारी जो भी किसान को चाहिए, वह एक जगह मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र को आधुनिक और ज्यादा से ज्यादा वैज्ञानिक बनाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा हैं, पीएम किसान समृद्धि केंद्र इसी का उदाहरण है।  उन्होंने कहा कि आज देश के हर हिस्से का किसान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कृषक हितैषी नीतियों से लाभान्वित हो रहा है।

 

Back to top button