हरियाणा

हरियाणा ई-ऑफिस की दिशा में बढ़ रहा आगे, जानें क्या होंगे फ़ायदे

हरियाणा ई-ऑफिस की दिशा में बढ़ रहा आगे, जानें क्या होंगे फ़ायदे

डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि ई-ऑफिस मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी कार्यालयों को पेपरलैस करने के लिए ई-ऑफिस कार्य प्रणाली शुरू की हुई है। सभी विभागाध्यक्ष ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से ही सभी फाइलों की मूवमेंट करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी इस काम को पूरी गंभीरता से लें।

डीसी यशेन्द्र सिंह कहा कि ई-ऑफिस कार्य अति महत्वपूर्ण कार्य है, इससे कार्यालयों में सभी कार्य पेपरलैस व समयसीमा में होंगे तथा ई-ऑफिस प्रणाली लागू होने से कर्मचारी की जिम्मेवारी भी फिक्स होगी। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्यालयों के कार्यों में तेजी लाने के लिए शुरू की गई ई-ऑफिस प्रणाली में रूचि नहीं लेने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकारी सरकारी कार्यों में तेजी लाने के लिए ई-ऑफिस प्रणाली का प्रयोग करें।

 

उन्होंने कहा कि ई-ऑफिस एक ऐसी प्रणाली है जिससे कार्य तेजी से पूर्ण होते है और रिकॉर्ड भी सुरक्षित रहता है।
उन्होंने ई-ऑफिस के कार्य की समीक्षा करते हुए बताया कि डीआईपीआरओ व जिला समाज कल्यण अधिकारी कार्यालय ने जिलाभर में ई-ऑफिस के तहत सराहनीय कार्य किया है जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जिन विभागों का कार्य ई-ऑफिस पर संतोषजनक नहीं है वे अपने कार्य में शीघ्र सुधार करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर सप्ताह फाइल ई- ऑफिस के माध्यम से आगे बढ़ाएं।

यह है ई-ऑफिस व्यवस्था

ई-ऑफिस व्यवस्था से कोई भी फाइल कंप्यूटर के माध्यम से ही आगे चलती है। इस पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी अपनी टिप्पणी के साथ इसे आगे बढ़ाता है। इस प्रणाली में फाईल मूवमैंट में तेजी लोने के साथ ही पूर्ण रूप से पारदर्शिता लाना उद्देश्य है।

Show More
Back to top button