हरियाणा

श्रमिकों के लिए सरकार की योजना, लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर कराए अपना पंजीकरण

श्रमिकों के लिए सरकार की योजना, लाभ लेने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर कराए अपना पंजीकरण

रेवाड़ी उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए ई-श्रम पोर्टल लांच किया गया। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को अब ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने उपरांत ही सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा।

पंजीकरण के लिए आधार कार्ड जरूरी
ई-श्रम कार्ड हेतु पंजीकरण कराने के लिए आधार कार्ड तथा आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर के अलावा बैंक खाता विवरणी एवं योग्यता तथा कौशल (स्किल) संबंधी जानकारी देना जरूरी होगा।

कहां होगा पंजीकरण
ई-श्रम कार्ड के लिए निबंधन करना बहुत ही आसान है। अगर आप जानकार हैं तो सीधे आधिकारिक बेबसाइट https://eshram.gov.in/  पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें। कोई परेशानी होती है तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (अटल  सेवा केन्द्र) में आवश्यक कागजात के साथ जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला में असंगठित श्रमिकों का पंजीकरण करने लिए उन्हें जागरूक किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल से जोड़ा जा सके। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार विभाग के नेशनल डेटाबेस ऑफ अन-ऑर्गेनाइज्ड वर्कर्स कार्यक्रम के तहत कॉमन सर्विस सैंटर (सीएससी) के माध्यम से यह कार्य किया जा रहा है।

जिला में अब तक लगभग 5837 श्रामिकों ने ई-श्रम पोर्टल पर कराया पंजीकरण
जिला श्रम एवं रोजगार विभाग सर्कल-1 रेवाड़ी के निरीक्षक जगराम यादव ने बताया कि जिला रेवाड़ी में अब तक असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 5837 श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा चुके हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा श्रमिकों को गांव-गांव जाकर जागरूक किया जा रहा है ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा सके। उन्होंने गांवों व शहरों में श्रमिकों व मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराने के लिए जागरूक किया और योजनाओं के लाभ बताए।

Back to top button