हरियाणा

खाद के लिए हाहाकार , किसान परेशान

खाद के लिए हाहाकार , किसान परेशान

रेवाड़ी में किसान खाद ना मिलने से परेशान है. जो रोजाना घंटो लाइन में खड़े होते है .जिनमें से कुछ किसानों खाद मिलता है और कुछ किसान फिर अगले दिन आकर लाइन में खड़े हो जाते है. हालात ये है कि अल सुबह ही किसान मंडी में पहुँच जाते है. लेकिन फिर भी किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा है. रेवाड़ी में खाद के लिए हाहाकार मचा है, कहीं खाद की शॉप पर किसानों को भारी भीड़ तो कहीं पोस्टर चस्पा किया कि खुद उपलब्ध नहीं है.  रेवाड़ी अनाज मंडी के आईपी एल सुविधा केंद्र के समाने ये भारी भीड़ से उन किसानों की है जो सरसों की बिजाई के लिए खाद लेने पहुँचे है. लेकिन घंटों लाइनों में खड़े होने के बावजूद किसानों की खाद नहीं मिल पा रहा है.

 

इसी तरह से दी कॉ-ओपरेटिव मार्कटिंग सोसाइटी और इफ्को किसान सेवा केंद्र के बाहर तो नोटिस चस्पा दिया गया है कि खाद उपलब्ध नहीं है. जैसे ही खाद आएगा किसनों को खाद दिया जायेगा. यहाँ आपको बता दें कि ये समस्या पिछले एक हफ्ते से बनी हुई है. रेवाड़ी डीसी ने तीन दिन पहले बताया था कि रेवाड़ी को 300 मैट्रिक टन खाद मिलने का कोटा था. जिसे बढ़ा कर एक हजार मैट्रिक टन कर दिया गया है. जिसका रैक भी रेवाड़ी में आ चूका है. लेकिन बावजूद इसके खाद की किल्लत बनी हुई है. और किसान खाद के लिए लाइनों में खड़े और खाद आने का इंतजार कर रहे है.

इस मामले में शासन प्रशासन का कहना है कि  खाद की कमी नहीं है. एक – दो दिन में खाद के सप्लाई आ जायेगी और किसानों को खाद दिया जायेगा . लेकिन सवाल ये कि जब खाद की कमी नहीं है तो आखिर क्यों किसानों की धक्के खाने पड़ रहे है. जरुरी है कि शासन – प्रशासन किसानों की समस्याओं की ध्यान में रखते हुए उचित कदम उठायें .

Show More
Back to top button