रेवाड़ीहरियाणा

हर घर नजर आना चाहिए तिरंगा , डीसी ने नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए निर्देश

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने आजादी अमृत महोत्सव के तहत सरकार की ओर से स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाए जा रहे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत तिरंगा वितरण एवं हर घर में तिरंगा लगाने के लिए जिला, उपमंडल, नगर परिषद, नगर पालिका व खंड स्तर पर नियुक्त किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि हर घर तिरंगा महाअभियान के तहत हर घर पर तिरंगा लहराता हुआ नजर आए, जिला में कोई भी घर ऐसा न हो जहां तिरंगा न फहर रहा हो।

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि संबंधित नोडल अधिकारी व इंचार्ज जन-जन को हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपने घरों पर तिरंगा फहराने के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि आमजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान को त्यौहार की तरह धूमधाम से मनाएं और अपने-अपने घरों पर गर्व से तिरंगा फहराएं। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए जनसाधारण में देश भक्ति की भावना जागृत करते हुए राष्ट्रीय एकता के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान को प्रगाढ़ करें और प्रत्येक जनमानस को इस अभियान से जोड़ें।

 

ये होंगे हर घर तिरंगा अभियान के इंचार्ज व नोडल अधिकारी :

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाए जा रहे ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत तिरंगा वितरण एवं हर घर में तिरंगा लगाने के लिए जिला, उपमंडल, नगर परिषद, नगर पालिका व खंड स्तर पर नियुक्त किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। जिला स्तर पर डीडीपीओ को तिरंगा भंडारण एवं वितरण का नोडल इंचार्ज बनाया गया है।

 

उपमंडल स्तर पर संबंधित एसडीएम को नोडल इंचार्ज लगाया गया है। डीएमसी नगर परिषद व नगर पालिकाओं क ओवरआल इंचार्ज होंगे और वार्ड अनुसार झंडा वितरण एवं मॉनिटरिंग टीमों का गठन करेंगे। खंड स्तर पर तहसीलदार, नायब तहसीलदार व बीडीपीओ को नोडल इंचार्ज लगाया गया है। सभी खंडों में ग्राम पंचायत अनुसार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

संबंधित अधिकारी झंडा संहिता की दृढ़ता से पालना करवाएं सुनिश्चित :

डीसी अशोक कुमार गर्ग ने निर्देश दिए कि उपमंडल स्तर के इंचार्ज खंड स्तर के इंचार्ज से समन्वय स्थापित करते हुए तिरंगा के भंडारण व वितरण का कार्य देखेंगे व झंडा संहिता 2002 की दृढ़ता से पालना कराना सुनिश्चित करेंगे।

 

खंड स्तर के इंचार्ज अपने अधीनस्थ सभी गांवों में लगाए गए नोडल कर्मचारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए ग्राम स्तर पर मौजिज व्यक्तियों जैसे नंबरदार, पूर्व सरपंच, पंच, आशा वर्कर, गांव के अन्य मौजिज व्यक्तियों की टीम बनाकर तिरंगा के वितरण के साथ घर-घर तिरंगा लगाने का कार्य देखेंगे व झंडा संहिता 2002 की दृढ़ता से पालना कराना सुनिश्चित करेंगे।

Show More
Back to top button