हरियाणा

सहकारिता मंत्री ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

सहकारिता मंत्री ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने रविवार को आजाद नगर में माता रामाबाई सामाजिक उत्थान संस्था की ओर से डा. भीम राव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के तहत आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। सहकारिता मंत्री ने समारोह में बोलते हुए कहा कि डा. भीम राव अंबेडकर के समय में अमीर-गरीब व जात-पात का भेदभाव होता था। बाबा साहेब ने उच्च शिक्षा के बल पर अमीर-गरीब व जात-पात के विरूद्घ संघर्ष करते हुए समाज को आगे बढाऩे का काम किया। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि बाबा साहेब उच्च कोटि के दार्शनिक, समाज सुधारक, शिक्षाविद्घ और कुशल राजनीतिज्ञ थे।

 

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के बल पर  ही डा. भीम राव अंबेडकर ने महान देश को महान संविधान देने का चुनौतिपूर्ण कार्य किया। उन्होंने बाबा साहेब के तीन मूल मंत्रों को अपने -अपने जीवन में आत्मसात कर समाज को आगे बढ़ाने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब के प्रति यही सच्ची श्रद्घाजंलि होगी।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार बाबा साहेब के सिद्घांतों पर अमल करते हुए आगे बढ़ रही है। सरकार द्वारा अंत्योदय और सबका साथ-सबका विकास के मार्ग पर चल कर सर्व समाज के जरूरतमंदों के लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें लाभांवित किया जा रहा है।

सहकारिता मंत्री ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित
इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने डा. भीमराव अंबेडकर प्रशासनिक भवन का लोकार्पण भी किया। उन्होंने संस्था की मांगों को सुनते हुए सीएम मनोहर लाल के समक्ष मांगों को पूरा करवाने के लिए पुरजोर पैरवी करने की बात कही और संस्था को निजी कोष से 31 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने समारोह में सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागियों की सराहना करते हुए उनका हौसला बढ़ाया।

इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारियों व गणमान्य लोगों ने सहाकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल का पगड़ी व फूल मालाओं से भव्य स्वागत एवं अभिनंदन किया।  समारोह में एसडीएम बावल संजीव कुमार, नप रेवाड़ी की चैयरपर्सन पूनम यादव, माता रामाबाई सामाजिक उत्थान संस्था के अध्यक्ष रामपाल, राकेश कुमार, सीएमओ डा. कृष्ण कुमार, शशीबाला, अमर सिंह महलावत, डिप्टी सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार , डा. टीसी तंवर, आरपी महता सहित अन्य पदाधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे

Back to top button