हरियाणा

हरियाणा में बदला स्कूलों का समय, सरकारी स्कूलों के बच्चों का बनेगा हेल्थ कार्ड

पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। हरियाणा के कई स्थानों पर तो तापमान 45 पहुंच गया था हालांकि 2 दिन से मौसम ने करवट बदली है। उससे थोड़ी राहत जरूर मिली है। इस बीच मौसम विभाग का मानना है कि आने वाले समय में और भीषण गर्मी हो सकती है इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने ऐलान किया है की स्कूलों का टाइम टेबल बदला जाए और यह टाइम टेबल 4 मई से लागू हो जाएंगे।

आपको बता दे कि हरियाणा प्राइमरी टीचर एसोसिएशन सहित विभिन्न शिक्षक संगठन और अभिभावक संघ बढ़ती गर्मी के मद्देनजर स्कूलों का समय बदलने की मांग कर रहे थे। इस पर एक्शन लेते हुए शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने सोमवार को स्कूलों का समय बदलने की घोषणा कर दी। इसके तुरंत बाद शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह ने स्कूलों के समय में बदलाव के आदेश जारी कर दिए।

शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया लेटर

सभी जिला शिक्षा अधिकारियो और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेशों का सख्ती से पालन कराने के लिए कहा गया है। वहीं, सरकारी स्कूलों में अच्छी शिक्षा के साथ अब स्कूली बच्चों की सेहत का भी ख्याल रखा जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। प्रदेश में 22 लाख से अधिक बच्चों के हेल्थ कार्ड बनाए जाएंगे जिनके जरिये बच्चों की सेहत का ध्यान रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्कूलों में बच्चों की जांच कर यह हेल्थ कार्ड बनाए जाएंगे।

Back to top button